1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानलेवा हो सकती है शरीर में खून की कमी ! खूब बढ़ाने के रामबाण उपाय समझिए

जानलेवा हो सकती है शरीर में खून की कमी ! खूब बढ़ाने के रामबाण उपाय समझिए

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज के समय में अनियंत्रित दिनचर्या और खान पान के कारण लोगों के शरीर में कई बीमारी होने लगी है। आज के समय में देखा जा रहा है कि लोगों के शरीर में खून की कमी हो रही है और उसमें भी महिलाओं के शरीर में ये दिक्क्त अधिक दिखाई दे रही है। आपको बता दे, शरीर में खून की कमी तब होती है जब लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम होने लगती है।

आम तौर पर ऊर्जा की कमी, बालों का झड़ना, हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर एनीमिया के आम लक्षणों में शामिल हैं। इसलिए शरीर से खून की कमी को दूर करना बेहद जरुरी है। इसलिए हमें अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि शरीर में ऐसी कोई समस्या नहीं आये। 

खून की कमी को दूर करना में सबसे अधिक मदद करता है चुकंदर, जी हां, इसके सेवन ने शरीर को ना सिर्फ भरपूर ऊर्जा मिलती है बल्कि शरीर से खून की कमी भी दूर हो जाती है। इसमें लोहे की अच्छी मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, सल्फर और विटामिन भी होते हैं, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं।

चुकंदर के बाद सबसे अधिक काम का है अनार, इस फल के सेवन से खून की कमी हो दूर किया जा सकता है। इसमें लोहा और अन्य जरूरी खनिज पाए जाते हैं, जैसे कि कैल्शियम और मैग्नीशियम, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देते। डॉक्टर्स का कहना है कि इसके सेवन से लाल रक्त  कोशिकाएं बहुत अच्छे से बनती है। 

इसके अलावा खजूर का सेवन भी शरीर को फायदा करता है। अगर आपके शरीर में कोई कमजोरी है या खून ठीक से नहीं बन रहा है तो आपको रोज रात को गर्म दूध के साथ खजूर खाने है। इसके सेवन ने आप देखेंगे की ना सिर्फ आपके शरीर को ऊर्जा प्राप्त हो रही है बल्कि खून की कमी भी दूर हो रही है। 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...