1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए आपकी जीभ आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहती है

जानिए आपकी जीभ आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहती है

जीभ में थोड़ा सा बदलाव, दबाव या दर्द कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा कर सकता है। आइए जानें कि आपकी जीभ आपके शरीर के स्वास्थ्य के बारे में क्या कहती है।

By Prity Singh 
Updated Date

क्या आपने कभी सोचा है कि एक चिकित्सक नैदानिक ​​परीक्षण के दौरान रोगी की जीभ का निरीक्षण क्यों करता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि अलग-अलग जीभ का रंग स्वास्थ्य और बीमारी की गंभीरता को प्रकट कर सकता है और इसलिए उनकी स्थिति का उचित आकलन करने में सहायता करता है। हालाँकि, जब जीभ गुलाबी रंग की दिखती है, तो यह उसकी सुदृढ़ता की पुष्टि करती है। जबकि जीभ में थोड़ा सा बदलाव, दबाव या दर्द कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा कर सकता है।

आइए जानें कि आपकी जीभ आपके शरीर के स्वास्थ्य के बारे में क्या कहती है।

सफेद जीभ

सफेद जीभ एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति या एक स्वच्छता समस्या का संकेत दे सकते हैं जैसे:

मौखिक कैंडिडिआसिस

कवक Candida albicans का एक अतिवृद्धि मौखिक थ्रश या अन्य खमीर रोगों का कारण बनता है। C. एल्बीकैंस आपके मुंह में हमेशा मौजूद रहता है और पूरी तरह से हानिरहित होता है। यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम कर रही है तो आपके शरीर में सहजीवी बैक्टीरिया सी. एल्बिकैंस को नियंत्रण में रखते हैं। हालांकि, यदि आपका प्रतिरक्षा स्वास्थ्य कमजोर है या बैक्टीरिया का विकास बाधित है, तो कवक नियंत्रण से बाहर फैल सकता है जिससे जीभ सफेद या धब्बेदार दिखाई देती है।

ल्यूकोप्लाकिया

ल्यूकोप्लाकिया आमतौर पर मुंह के म्यूकोसल ऊतकों में होता है, जो मोटे, सफेद या भूरे रंग के पैच विकसित करते हैं। एक हल्का ल्यूकोप्लाकिया इतना गंभीर नहीं होता है और अपने आप चला जाता है, लेकिन इस स्थिति के उन्नत चरण मुंह के कैंसर या गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं।

ओरल लाइकेन प्लेनस

एक प्रतिरक्षाविज्ञानी प्रतिक्रिया मौखिक लाइकेन प्लेनस का कारण बनती है, जो मुंह के श्लेष्म झिल्ली को प्रभावित करती है। इस स्थिति में सूजे हुए ऊतक, सफेद धब्बे और खुले घाव प्रचलित हैं।

लाल जीभ

लाल जीभ कुछ पोषक तत्वों की कमी या मौखिक समस्याओं का संकेत हो सकती है जैसे:

बी-12 की कमी

फोलिक एसिड या विटामिन बी-12 की कमी से आपकी जीभ लाल दिखाई दे सकती है। इसलिए आपको निश्चित रूप से एक पौष्टिक आहार अभ्यास का पालन करके अपने विटामिन का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता है।

लाल बुखार

एक जीवाणु रोग जिससे आपकी जीभ लाल और ऊबड़-खाबड़ दिखती है। हाइलाइट करने के लिए, स्कार्लेट ज्वर यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो हृदय, गुर्दे और अन्य अंगों को प्रभावित करने वाले अधिक गंभीर विकार हो सकते हैं।

काली जीभ

जीभ की मांसपेशियों के उपकला पर पैपिला जीवन भर बढ़ने के लिए जाना जाता है। लेकिन इस तरह के बालों वाले अनुमानों की असामान्य रूप से लंबी वृद्धि बैक्टीरिया के लिए आपकी जीभ को काला करने के लिए अतिसंवेदनशील हो सकती है। इसलिए ऐसी स्थितियों को रोकने के लिए अच्छी और नियमित दंत स्वच्छता की सिफारिश की जाती है। मधुमेह या केमोथेरेपी से गुजर रहे कैंसर रोगियों में भी काली जीभ देखी जाती है।

जीभ की असामान्य रूप से असमान बनावट अनजाने में अपनी जीभ को काटने या वास्तव में कुछ गर्म होने से फफोले के अलावा, यदि आपकी जीभ ऊबड़ या फफोले दिखती है तो आपको बस डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है। जैसा कि यह अल्सर, कैंसर या फंगल बीजाणुओं का संकेत हो सकता है। इसलिए, जीभ में किसी भी रंजकता, खराश या दर्द के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा उपचार और मूल्यांकन की आवश्यकता होती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...