1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए अमरूद के पत्तों के रोचक उपयोग

जानिए अमरूद के पत्तों के रोचक उपयोग

हम में से बहुत से लोग अमरूद के फल के लाभों के बारे में जानते हैं, लेकिन इस तथ्य से अवगत नहीं हो सकते हैं कि इसकी पत्तियों में भी कई औषधीय गुण होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

अमरूद आमतौर पर ताजा खाया जाता है। या जूस में इस्तेमाल किया जाता है, जबकि इसकी त्वचा और पत्तियों का उपयोग विभिन्न परिस्थितियों में घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। अमरूद विटामिन सी और फाइबर का एक उच्च स्रोत है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीकरण से जुड़े हानिकारक प्रभावों को कम या बंद करते हैं।

किसी भी 100 ग्राम अमरूद के फल में 68 कैलोरी और 8.92 ग्राम चीनी होती है। यह कैल्शियम से भी भरपूर होता है और इसमें प्रति 100 ग्राम में 18 ग्राम खनिज होते हैं। इससे पता चलता है कि अमरूद के पत्तों में विभिन्न रोगों का इलाज करने की क्षमता होती है। हालाँकि, इस विषय के बारे में अधिक जानने के लिए, आइए एक नज़र डालते हैं अमरूद के पत्तों के स्वास्थ्य लाभों पर

बेहतर दृष्टि

अमरूद के फलों में विटामिन ए होता है, जो किसी व्यक्ति की आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करता है। अमरूद खाने से न केवल दृष्टि हानि होती है, बल्कि मोतियाबिंद या मस्कुलर डिजनरेशन के विकास को भी रोकता है।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की मदद करता है

अमरूद गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें फोलिक एसिड और विटामिन बी 9 होता है, महिलाओं के लिए इसकी सिफारिश की जाती है क्योंकि यह बच्चे के तंत्रिका तंत्र को विकसित करने में मदद करता है और बच्चे को तंत्रिका संबंधी विकारों से बचाता है।

दांत दर्द के लिए सबसे अच्छा उपाय

अमरूद के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारते हैं और संक्रमण से लड़ते हैं, और जो लोग घर पर अमरूद के पत्ते लेते हैं, वे दांत दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

कहा जाता है कि अमरूद के पत्तों से निकाले गए रस में सूजन वाले मसूड़ों और मुंह के छालों से भी राहत मिलती है।

एंटी-स्ट्रेस एजेंट

अमरूद के फल में मैग्नीशियम होता है और यह मांसपेशियों और नसों को आराम देने में मदद करता है। इसका मतलब है कि आपको कड़ी कसरत या कार्यालय में एक लंबे दिन के बाद आराम करने के लिए केवल एक अमरूद चाहिए। यह फल आपको तनाव से लड़ने में मदद करता है और आपके सिस्टम को अच्छी ऊर्जा प्रदान करता है।

एंटी-एजिंग लाभ

अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को नष्ट कर सकते हैं। इस तरह, यह आपकी त्वचा को उम्र बढ़ने से बचा सकता है और त्वचा की टोन और बनावट में सुधार कर सकता है। वयस्क अमरूद के पत्तों का काढ़ा त्वचा पर लगाने से त्वचा में कसाव आता है।

शुक्राणु उत्पादन

तथ्यों से पता चला है कि अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है और इस तरह गर्भाधान में मदद करता है।

दस्त का इलाज करें

अमरूद के पत्तों में टैनिन और अन्य आवश्यक तेल होते हैं जो बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं और दस्त को ठीक करते हैं

नींद के चक्र में सुधार करें

अमरूद के पत्तों के सभी लाभों में, यह एक ऐसी चीज है जिसका हर कोई आनंद ले सकता है। आखिर रात को अच्छी नींद कौन नहीं लेना चाहता है। अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपको बेहतर नींद में मदद करता है।

कैंसर को रोकें

अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट क्वेरसेटिन, लाइकोपीन और विटामिन सी की उपस्थिति एपोप्टोसिस को प्रेरित करती है, यानी कैंसर कोशिकाओं की आत्म-हत्या।

गठिया के दर्द को कम करता है

अमरूद के पत्तों में क्वेरसेटिन की मौजूदगी दर्द को कम करती है और संक्रमण को भी कम करने में कारगर है।

कोलेस्ट्रॉल घटाएं

अमरूद के पत्ते शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी प्रभावी पाए जाते हैं, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोका जा सकता है।

ब्रोंकाइटिस का इलाज

अमरूद के पत्तों की चाय फेफड़ों को खोलकर, बलगम को आराम देकर और खांसी से राहत देकर ब्रोंकाइटिस का प्रभावी ढंग से इलाज करती है।

संक्रमण और घावों का इलाज

अमरूद के पत्तों में उपचार के अच्छे गुण होते हैं और यह कटने, घर्षण को प्रभावित करने और अन्य घावों का इलाज कर सकता है। जीवाणुरोधी एजेंट संक्रमण को रोक सकते हैं, और गर्भाशय की सूजन को कम कर सकते हैं, इस प्रकार घाव भरने में तेजी ला सकते हैं। अमरूद की पत्ती की चाय भी कान के संक्रमण के इलाज में मदद कर सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...