1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. कटहल के बीज: कई पोषक तत्वों का पावरहाउस

कटहल के बीज: कई पोषक तत्वों का पावरहाउस

आपने कटहल और इसके फायदों के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, कि इसके बीज कई पोषक तत्वों का पावरहाउस हो सकते हैं ,और इसके अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

कटहल के बीज
कटहल के  बीज थायमिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर होते हैं और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ऊर्जा में बदलकर आंखों, त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। बीज जस्ता, लोहा, कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की थोड़ी मात्रा भी प्रदान करते हैं ।

कटहल के बीजों में एंटीबैक्टीरियल यौगिक होते हैं जो फूड पॉइजनिंग को रोकने में मदद करते हैं जिससे बैक्टीरिया का संक्रमण होता है। हालांकि इसके संभावित लाभों की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं में मदद करने के लिए इन बीजों का उपयोग पारंपरिक दवाओं में भी किया जाता है।

कटहल के बीज के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यदि आप उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करने की योजना बना रहे हैं तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त करें। हमने कुछ मुख्य अपरिहार्य लाभों का उल्लेख किया है।

एनीमिया से बचाव: एनीमिया का मुख्य कारण आयरन की कमी है। कटहल के बीजों का सेवन करके आप आसानी से आयरन को बढ़ावा दे सकते हैं। कटहल के बीज एनीमिया और अन्य खाद्य विकारों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि यह आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है।

आंखों और बालों के लिए अच्छा : कटहल के बीजों में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है । विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है, और यह विटामिन युक्त आहार रतौंधी को रोकने में मदद करता है। विटामिन ए स्वस्थ बालों को भी बढ़ावा देता है और भंगुर बालों को रोकता है।

पाचन क्रिया को करे दुरुस्त : कटहल के बीज का आटा अपच को तुरंत दूर करने में सहायक होता है। पहले बीजों को धूप में सुखाया जाता है और फिर पीस लिया जाता है। अपच के शीघ्र उपचार के लिए इस चूर्ण को अपने पास रखें। कटहल फाइबर से भरपूर होता है और इसे सीधे कब्ज के लिए लिया जा सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर : कटहल के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को कम करते हैं। लिग्नान, सैपोनिन, आइसोफ्लेवोन्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा की समय से पहले बूढ़ा होने वाले मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं।

त्वचा रोगों को रोकें और मानसिक तनाव को ठीक करें कटहल के बीज प्रोटीन और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो मानसिक तनाव के स्तर और कई अन्य त्वचा विकारों को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। त्वचा की नमी के स्तर में सुधार और बालों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए कटहल के बीज लें।

स्वस्थ मांसपेशियों का निर्माण करें: कटहल के बीजों में उच्च गुणवत्ता का प्रोटीन होता है जो स्वस्थ मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। और दूसरी बात जो ध्यान रखनी चाहिए वह यह है कि कटहल के बीजों से हमें जो प्रोटीन मिलता है वह कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता है।

फाइबर में उच्च: इसके बीजों में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और पाचन में सुधार करते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए स्वस्थ कटहल के बीज में मौजूद घुलनशील आहार फाइबर रक्त प्रवाह में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में देरी करता है और इस तरह भोजन के बाद रक्त शर्करा में स्पाइक्स को रोकने में मदद करता है।

कहा जाता है कि कटहल के बीजों का स्वाद भी शाहबलूत जैसा होता है। इन्हें भूनकर या पानी में उबालकर भी खाया जा सकता है। लेकिन यह सलाह दी जाती है कि कटहल के बीजों को ठीक से तैयार किया जाना चाहिए क्योंकि वे जहरीले भी हो सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...