1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. बारिश के मौसम में खुद को इंफेक्शन से बचाना है तो आजमाए ये उपाय

बारिश के मौसम में खुद को इंफेक्शन से बचाना है तो आजमाए ये उपाय

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

जब भीषण गर्मी के बाद बारिश आती है तो सबके मन को सुहाती है। बारिश सबके मन को भाती है और उसका इंतज़ार सबको रहता है। लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि सबसे अधिक वायरल और इन्फेक्शन के मामले भी बारिश में ही सामने आते है।

बारिश होने के कारण जगह-जगह पर पानी लग जाने और मौसम में नमी के कारण कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस पनपने लगते हैं। इस मौसम में वायरल बुखार, खांसी, जुकाम, नाक बहना, फंगल इंफेक्शन, फ्लू आदि का खतरा रहता है।

इस मौसम में बड़ा ज़रूरी है की आप अपनी इम्युनिटी बढ़ाए और अपने आप को बीमारी से बचाकर रखे। बारिश के मौसम में सबसे जरुरी बात यह है कि आप बाहर का खाना कम खाएं।

बारिश के मौसम में इंसान को जितना हो सके उतना गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करना चाहिए। इस मौसम में कोशिश करनी चाहिए की इम्युनिटी बढ़ाने वाले भोजन लिए जाए।

सुबह के नाश्ते में दलिया ले, फल का सेवन करें। सेव, अनार, खीरा, टमाटर जैसे फल का सेवन करे। अनार का सेवन करने से शरीर को अतिरिक्त पोषण मिल जाता है वहीं खीरा और टमाटर के सेवन से पानी की कमी दूर होती है।

दिन के खाने में दाल जरूर ले। इस मौसम में फाइबर युक्त सब्जियां खानी चाहिए वही रात को सोने से पहले हल्दी मिले दूध का सेवन करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...