Home योग और स्वास्थ्य कोरोना वायरस से बचना है तो जरूर करें ये 10 काम, आस-पास भी नहीं आयेगा वायरस

कोरोना वायरस से बचना है तो जरूर करें ये 10 काम, आस-पास भी नहीं आयेगा वायरस

12 second read
0
30

नई दिल्ली : कोरोना वायरस लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, जिसमें जरा सी भी लापरवाही आपको काफी भारी पड़ सकता है। आपको कहीं से भी और किसी को भी संक्रमण हो सकता है। यहां तक कि आप घर में रहने पर खुद को सुरक्षित मान रहे हों तो भी गलत है। आप घर में रहने पर भी इस महामारी के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अगर कोई घर का सदस्य बाहर जाता है तो उसकी लापरवाही से भी आपका पूरा परिवार संक्रमित हो सकता है। CDC ने खुद को और अपने घर को कोरोना से दूर रखने के कुछ टिप्स बताए हैं आप भी उन्हें जरूर फॉलो करें।

मास्क सही तरीके से पहनें- घर से बाहर निकलते वक्त मास्क अच्छी तरह से पहनें। मास्क से आपकी नाक और मुंह पूरी तरह से ढंका होना चाहिए। आपके चेहरे पर मास्क सही से फिट होना चाहिए। ध्यान रखें कि मास्क में आपको सांस लेने में परेशानी नहीं होनी चाहिए। अगर आप कपड़े का मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे हर रोज अच्छी तरह से साबुन से धो लें।

6 फीट की दूरी- इस वक्त भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। कोशिश करें लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी रहे। आप जितने लोगों के ज्यादा संपर्क में आएंगे संक्रमित होने का खतरा उतना बढ़ जाता है। बिना लक्षण के लोगों से भी आपको कोरोना हो सकता है।

ठीक से हाथ धोएं- कहीं बाहर से आने पर हाथ अच्छी तरह साबुन और पानी से 20 सेकेंड तक धोएं। अगर पानी नहीं है तो आप 60% अल्कोहल वाले सैनिटाइजर से हाथों को समय-समय पर साफ करते रहें। बाहर जाने पर अपने मुंह, आंख और नाक को बिल्कुल न छुएं।

छींकते और खांसते वक्त मुंह को ढक लें- अगर आपने मास्क नहीं पहन रखा तो खांसते या छींकते वक्त टिश्यू से अपने मुंह और नाक को ढक लें। इसके अलावा अपनी कोहनी से मुंह को कवर कर लें। अगर मास्क पहनने में छींक या खांसी आती है तो मास्क तुरंत बदल लें और हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

घर को ऐसे साफ करें- अगर आप बाहर आते-जाते हैं तो घर और ऑफिस की सतहों जैसे मेज, दरवाजों के हैंडल, स्विच बोर्ड,  काउंटरटॉप्स, फोन, कीबोर्ड, टॉयलेट, नल, डेस्क और सिंक को रोज जरूर साफ करें। आप इन्हें क्लीन करने के लिए डिसइंफेक्टेड प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर आकर तुरंत नहाएं- अगर आप ऑफिस या किसी काम से बाहर जाते हैं तो घर आकर किसी भी चीज को ना छुए। सबसे पहले बिना किसी से मिले बाथरूम में जाकर नहाएं। अगर नहाना नहीं हो पा रहा तो अच्छे से हाथ-पैर और मुंह साफ करके कपड़े बदल लें।

बच्चों और सीनियर सिटीजन से दूर रहें-  कहीं भी बाहर से आने के बाद घर के बच्चों और बुजुर्गों से दूर रहें। ऐसे लोगों को COVID-19 होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है। घर के किसी बीमार व्यक्ति से मिलते वक्त विशेष सावधानी बरतें।

शेयरिंग से बचें-  अगर आप ऑफिस या बाहर कहीं जाते हैं तो अपनी चीजें एक-दूसरे से शेयर करने से बचें। खासतौर से अपने ग्लास, कप, प्लेट, कपड़े और तौलिए जैसी चीजें बिल्कुल शेयर न करें।

अपनी हेल्थ का ध्यान रखें- अगर आपका बाहर का एक्सपोज़र है तो आपको अपने स्वास्थ्य पर जरूर ध्यान देना चाहिए। बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत या फिर COVID-19 के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत बाकी लोगों से खुद को अलग कर लें।

बुखार और ऑक्सीजन चेक करें- अगर आप COVID-19 से संक्रमित हो गए हैं तो आपको नियमित रुप से अपना टेंपरेचर चेक करना है। दिन में 3 बार अपना ऑक्सीजन लेवल जरूर चेक कर लें। सुबह शाम गरारे करें और दिन में कम से कम 3 बार भाप लें। डॉक्टर की सलाह पर जरूरी दवाएं खाएं।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.