Home योग और स्वास्थ्य बादाम खाने से याददाश्त होती है मजबूत, जानिए कितनी गुणकारी है बादाम, पढ़े

बादाम खाने से याददाश्त होती है मजबूत, जानिए कितनी गुणकारी है बादाम, पढ़े

2 second read
0
33

हमे बचपन से यह बताया गया है कि बादाम खाने से याददाश्त मजबूत होती है लेकिन इसके अलावा भी बादाम के ऐसे कई फायदे है जो आपको नहीं पता होंगे, तो आइये आज इस लेख में हम जानते है बादाम के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में।

1 – बादाम खाने के 2 नियम हैं, या तो आप रात भर बादाम भिगोकर रखिये और सुबह उन्हें खाइये या फिर दूध के साथ उन्हें उबाल लीजिये और उसके साथ उसे खाइये। कभी भी सूखे बादाम नहीं खाने चाहिए। भीगे बादाम खाने से डिप्रेशन की समस्या से राहत मिलती है।

2- बादाम खाने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह भूख को काबू करता है लेकिन इसको समझने से पहले नियम जान लीजिये, कभी भी 5 बादाम से ज्यादा नहीं खानी चाहिए क्यूंकि इसकी तासीर गर्म होती है। बादाम में प्रोटीन और फाइबर होते है जिसके कारण उसे खाने के बाद पेट भरा रहता है और वसा कम होती है। उनके शोध में यह बात साबित हुई है।

3- अब आप बादाम खाने का तीसरा फायदा जान लीजिये, दरअसल हमारे शरीर में रक्त एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं हो तो ब्लड इन्फेक्शन और बीपी आपको होना ही है लेकिन अगर आप रोज़ सुबह 5 भीगे हुए बादाम खाते है तो ब्लड में अल्फाल टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन फर्स्ट क्लास रहता है।

4- अगर आपकी हड्डिया मजबूत नहीं है तो आपका शरीर धीरे धीरे टूटने लगता है और बाद में घुटनो की समस्या तो आम बात है, शरीर में कैल्शियमनहीं है तो ज्यादा काम नहीं कर सकते तो ऐसे में यहां काम आएगा बादाम। जी हां, बादाम में फास्फोरस, और कैल्शियम भरपूर होते है जिसके कारण आपकी हड्डियां कभी कमजोर नहीं होती है।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.