Home लाइफस्टाइल ज्यादा अदरक की चाय पीने से हो सकता है शरीर को नुकसान, जानिए क्यों

ज्यादा अदरक की चाय पीने से हो सकता है शरीर को नुकसान, जानिए क्यों

1 second read
0
70

सर्दियों के मौसम में हर किसी को अदरक की चाय बेहद पसंद होती है। घर हो या घर के बाहर लोग अदरक की चाय ही पीना पसंद करते हैं। लेकीन क्या आप जानते हैं कि अदरक की चाय पीना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है?

ब्लडप्रेशर

कई लोगों को ब्लडप्रेशर की शिकायत रहती हैं, उनको अदरक की ज्यादा मात्रा लेने से फायदा होता हैं। लेकिन जिन्हें कम ब्लडप्रेशर की शिकायत होती है, उनको ज्यादा मात्रा में अदरक सेवन करना नुकसानदायक हो सकती है। क्योंकि अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है और ऐसे में कम ब्लडप्रेशर वालों का बीपी और कम हो सकता है।

शुगर

अदरक ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है। शुगर के रोगियों को अदरक की चाय नुकसानदायक हो सकता है। अदरक का ज्यादा सेवन करने से हाइपो ग्लाइसीमिया हो सकता है।

एसिडिटी

अदरक की चाय अकसर सर्दियों में काफी लाभ देता हैं। मगर ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से एसिडिटी भी हो सकती है।

सीने में जलन

चाय में अदरक डालने से उसका स्वाद बढ़ जाता है। अदरक की चाय पीने से पाचन दुरूस्त रहता है। लेकिन कई लोग चाय हद से ज्यादा पीते हैं जिसकी वजह से सीने और पेट में जलन की संभावना हो सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए अदरक की चाय नुकसानदायक

गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा मात्रा में चाय पीना नुकसानदायक हो सकता है। गर्भवती महिलाओं के लिए आधे कप से ज्यादा अदरक की चाय पीना महंगा पढ़ सकता है। इसका ज्यादा सेवन करने से आपके पेट में दर्द हो सकता है।

Share Now
Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.