1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. कोरोना की तीसरी लहर में इम्युनिटी बूस्ट बढ़ाने में मदद करेगा स्वादिष्ट बाजरा राब रेसिपी, जानिए सामग्री और विधि

कोरोना की तीसरी लहर में इम्युनिटी बूस्ट बढ़ाने में मदद करेगा स्वादिष्ट बाजरा राब रेसिपी, जानिए सामग्री और विधि

देश में लगातार बढ़ती कोरोना महामारी के बीच लोगों को अपने स्वास्थ्य को लेकर बेहद सतर्क रहनी की आवश्यकता है, क्योंकि अभी यह महामारी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। वहीं अब कोरोना के तीसरे लहर की भी आशंका गहराती जा रही है। इसे लेकर सबसे अधिक जरुरी है कि आपका इम्यूनिटी बूस्ट हो। जिससे आप इस महामारी से लड़ सकें।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश में लगातार बढ़ती कोरोना महामारी के बीच लोगों को अपने स्वास्थ्य को लेकर बेहद सतर्क रहनी की आवश्यकता है, क्योंकि अभी यह महामारी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। वहीं अब कोरोना के तीसरे लहर की भी आशंका गहराती जा रही है। इसे लेकर सबसे अधिक जरुरी है कि आपका इम्यूनिटी बूस्ट हो। जिससे आप इस महामारी से लड़ सकें।

आज हम आपको एक ऐसी ही रेसिपी के बारे में बताएंगे जिससे न कि आपका इम्यूनिटी बूस्ट होगा, बल्कि आपकी स्वाद कलियों को भी खुश कर देगा। हम बात कर रहे है बाजरा राब रेसिपी का, जो आपके स्वास्थ के लिए बेहद हेल्थफुल है।

सामग्री

1/2 कप बाजरे का आटा

4 कप पानी

1 छोटा चम्मच घी

1/4 कप गुड़ पाउडर

कसा हुआ अदरक

1/2 छोटा चम्मच अजवाइन

कैसे बनाना है

कढ़ाई में घी डाल कर गरम होने को रख दें। कद्दूकस किया हुआ अदरक, अजवायन और बाजरा का आटा डालें। मिश्रण को तब तक चलाते रहें जब तक यह अच्छे भूरे रंग का न हो जाए। पैन को थोड़ी देर के लिए भी खुला न छोड़ें क्योंकि बाजरे का आटा जल्दी जल जाता है। इसके बाद पानी और गुड़ का पाउडर डालें। मिश्रण को 10 मिनट तक पकाएं और गर्मागर्म सर्व करें।

लाभ

बाजरा दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। यह रक्त को अधिक आसानी से बहने देता है और रक्तचाप को कम करता है। अजवाइन पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है और बैक्टीरिया और परजीवी से भी लड़ता है। गुड़ पाचन में सुधार करता है और पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...