1. हिन्दी समाचार
  2. Madhya Pradesh
  3. आसमान से बरसी मौत : यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश में गई 68 लोगों की जान, 200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत

आसमान से बरसी मौत : यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश में गई 68 लोगों की जान, 200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए रविवार का दिन बेहद दुखद भरा रहा। जिसने 68 लोगों की जान ले ली। जिसका प्रमुख कारण आसमान से गिरती बिजली थी, जिसने मौत बनकर न जाने कितने लोगों की जान ले ली। अकेले उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत हुई। सबसे ज्यादा मौतें प्रयागराज जिलें में हुई।

यूपी सरकार के मुताबिक, प्रयागराज में सबसे ज्यादा 14, कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5, कौशांबी में 4, फिरोजाबाद में 3, उन्नाव-हमीरपुर-सोनभद्र में 2-2 और कानपुर नगर-प्रतापगढ़-हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई।

इसके अलावा 22 लोग बिजली के चपेट में आने से झुलस गये हैं, जबकि 200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि रविवार देर शाम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम खराब हो गया था। बारिश के साथ ही कई जगहों पर बिजली गिरने की घटना हुई थी।

वहीं, राजस्थान में बिजली गिरने से करीब 20 लोगों की जान चली गई। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में रविवार को आसमानी बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 20 पहुंच गई है। इनमें जयपुर में 11, धौलपुर में 3, कोटा में 4, झालावाड़ में 1 और बारां में 1 लोगों की मौत हुई है।

आपको बता दें कि मृतकों के परिजनों को राजस्थान सरकार की ओर से 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है। इसमें से 4 लाख इमरजेंसी रिलीफ फंड से और 1 लाख सीएम रिलीफ फंड से दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बिजली गिरने से जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिवार को तत्काल मदद का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि पर दुख व्यकत करते हुए कहा कि कोटा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर और बारां में आज बिजली गिरने से हुई जनहानि बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रभावितों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, ईश्वर उन्हें सम्बल प्रदान करें। अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीड़ित परिवारों को शीघ्र सहायता उपलब्ध करवाएं।

मध्य प्रदेश में गई सात लोगों की जान

मध्य प्रदेश में भी बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई है। बीते 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश में बिजली गिरने की वजह से अलग-अलग जगहों पर सात लोगों की मौत हुई है। श्योपुर और ग्वालियर जिले में बिजली गिरने से 2 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा शिवपुरी-अनुपपूर-बैतूल जिलों में एक-एक लोगों की मौत हुई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads