1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CM योगी का दावा, हार गई कोरोना महामारी की दूसरी लहर, सुरक्षित है UP

CM योगी का दावा, हार गई कोरोना महामारी की दूसरी लहर, सुरक्षित है UP

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

देवरिया: कोरोना महामारी के दूसरे लहर का कहर लगातार जारी है। कोरोना से संक्रमित मरीज ऑक्सीजन और दवाईयों की कमीं से लगातार दम तोड़ रहें हैं। महामारी के दूसरे लहर ने कई हंसते-खेलते परिवारों को तबाह कर दिया है। मौजूदा वक्त में भी देश में 2 लाख मामले हर दिन सामने आ रहें हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवरिया दौरे में कहा कि प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ गयी है। अब राज्य के लोग सुरक्षित हैं। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि कोविड जांच में उत्तर प्रदेश हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रहा है।

आपको बता दें कि सीएम योगी कोरोना महामारी से प्रभावित जिलों का दौरा कर महामारी की स्थिति की समीक्षा कर रहें हैं। इसी दौरान देवरिया की अपनी यात्रा के दौरान, सीएम योगी ने कहा कि यूपी सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, चुनौतियां कई गुना थीं, लेकिन टीम वर्क और “ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट” के मंत्र के प्रभावी कार्यान्वयन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कम समय में व्यापक और सकारात्मक परिणाम दिया है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कुछ विशेषज्ञों की आशंकाओं के विपरीत, राज्य सुरक्षित हालत में पहुंच गया है।

सीएम ने आगे कहा कि विशेषज्ञों द्वारा अनुमान लगाया गया था कि उत्तर प्रदेश में कोविड -19 की दूसरी लहर के दौरान बढ़ी हुई संक्रमण दर के कारण मई के महीने में हर दिन एक लाख मामले राज्य में आएंगे। 15 मई तक राज्य में 30 लाख एक्टिव केस हो जाएंगे। लेकिन वर्तमान में राज्य में मात्र 62 हजार एक्टिव केस ही हैं।

इसके अलावा उन्होने कहा कि राज्य में सख्त लॉकडाउन नहीं करने से उनकी सरकार के फैसले ने लोगो की आजीविका को बचाने में मदद की। सख्त लॉकडाउन के बजाय हमने जीवन और आजीविका की रक्षा के लिए आंशिक कोरोना कर्फ्यू लगाया। सीएम ने आगे कहा कि पिछले 24 घंटे में 3 लाख 58 हजार 273 सैंपलों की जॉच की गई है। इसमें एक लाख नमूने RTPCR टेस्ट के लिए जिलों से बाहर भेजे गये हैं। जॉच को लेकर उन्होने कहा कि “एक दिन में इतनी जॉच करने वाला एक मात्र उत्तर प्रदेश है। वर्तमान में जॉच संक्रमण दर मात्र एक फीसदी रह गई है।“

इसके साथ ही उन्होने टीकाकरण को लेकर भी कहा कि 18 से 44 साल के आयु वर्ग का टीकाकरण तेजी से चल रहा है। सीएम ने आगे कहा कि एक जून से सभी 75 जिलों में 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगो के कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरु हो रहा है। आगे उन्होने कहा कि न्यायिक सेवा के लोगो,मीडिया प्रतिनिधियों को अलावा शिक्षकों व कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए सभी जिलों में 2-2 केंद्र बनाये जायें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads