1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. विवादित बयान मामले में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पिता गिरफ्तार, कोर्ट ने 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

विवादित बयान मामले में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पिता गिरफ्तार, कोर्ट ने 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

ब्राह्मणों के खिलाफ विवादित बयान देकर सुर्खियों में रहने वाले छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी के बाद उन्हें रायपुर की एक अदालत में पेश किया गया। जहां कोर्ट ने उन्हें 15 दिनों के न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : ब्राह्मणों के खिलाफ विवादित बयान देकर सुर्खियों में रहने वाले छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी के बाद उन्हें रायपुर की एक अदालत में पेश किया गया। जहां कोर्ट ने उन्हें 15 दिनों के न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

किस बयान को लेकर हुई गिरफ्तारी

‘सर्व ब्राह्मण समाज’ की शिकायत पर रायपुर के डीडी नगर थाने की पुलिस ने शनिवार देर रात 75 वर्षीय नंद कुमार बघेल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक शिकायत में संगठन ने आरोप लगाया कि हाल में मुख्यमंत्री के पिता ने ब्राह्मणों को विदेशी बताकर लोगों से उनका बहिष्कार करने की अपील की। उन्होंने कथित तौर पर लोगों से ब्राह्मणों को गांव में घुसने नहीं देने का भी आह्वान किया।

 

भगवान राम पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

अधिकारी ने शिकायत के हवाले से बताया कि नंद कुमार बघेल पर भगवान राम के बारे में भी कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप है। उन्होंने बताया कि संगठन ने अपनी शिकायत में कहा कि मुख्यमंत्री के पिता की कथित टिप्पणी का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

किन धाराओं के तहत दर्ज हुआ है मुकदमा

पुलिस के मुताबिक नंद कुमार बघेल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा- 153ए (विभिन्न समूहों के बीच धर्म, जाति, जन्मस्थान, निवास और भाषा के आधार पर वैमनस्य पैदा करना) और धारा-505(1)(बी) – के तहत मामला दर्ज किया गया है।

भूपेश बघेल ने कही थी कार्रवाई की बात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि कानून सर्वोच्च है और उनकी सरकार सबके लिए खड़ी है। उन्होंने कहा था, “कोई भी कानून से ऊपर नहीं है, भले ही वह व्यक्ति मेरे 86 वर्षीय पिता हों। छत्तीसगढ़ सरकार हर धर्म, संप्रदाय, समुदाय और उनकी भावनाओं का सम्मान करती है। मेरे पिता नंद कुमार बघेल द्वारा एक विशेष समुदाय के खिलाफ टिप्पणी कर सांप्रदायिक शांति भंग की गई है। उनके बयान से मैं भी दुखी हूं।”

संबित पात्रा ने लगाये गंभीर आरोप

इससे पहले भारतीय जानता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा था कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता और परिवारजन स्वयं ही जातिवाद और विद्वेष फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। उनके खिलाफ अब प्राथमिकी दर्ज करने तक की नौबत आ गई है, लेकिन राहुल गांधी को यह सब नहीं दिखता और वह इन सबसे अनभिज्ञ बने हुए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...