Home देश बढ़ रहे कारोना संक्रमण से देश के इन राज्य़ों में स्थगित की गई बोर्ड परिक्षाएं, देखें पूरी लिस्ट

बढ़ रहे कारोना संक्रमण से देश के इन राज्य़ों में स्थगित की गई बोर्ड परिक्षाएं, देखें पूरी लिस्ट

2 second read
0
12

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है, अब तो स्थिति यह हो गई है कि हालात सरकारों के काबू से बाहर दिखाई दे रहे हैं। पिछले 24 घंटे की बात करें तो  देश में 2,00,739 नये केस सामने आये हैं। इस दौरान 93,528 लोग कोरोना को मात देकर घर जा चुके हैं। जबकि संक्रमण से 1,038 लोगों ने जान गंवा दी है। ये ऑकड़ें स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किये गये हैं।

लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारों ने समीक्षा कर आगामीं होने वाले बोर्ड परिक्षाओं को रद्द या स्थगित करने का फैंसला लिया है। हालही में पीएम मोदी ने सभी देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना को लेकर बैठक कर राज्य सरकारों को अपने तरीके से निर्णय़ लेने को कहा था।

बुधवार को पीएम मोदी ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बैठक कर CBSE बोर्ड की 10वीं की परिक्षा रद्द और 12वीं की परिक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया था। आज हम आपको बतातें हैं कि देश के किन राज्यों ने अपने बोर्ड की परिक्षाओं को रद्द किया है।

1 हिमांचल प्रदेश: हिमाचल बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 17 मई तक के लिए स्‍थगित कर दी है।  इसके साथ ही अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम की परीक्षाओं को भी 17 मई तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 13 अप्रैल को ही शुरू हो गई थी, लेकिन दो दिन बाद ही इन्हें स्थगित करने की घोषणा कर दी गई।

2 राजस्थान बोर्ड:   अशोक गहलोत  सरकार ने कोविड के बढ़ते मामलों को देखकर बड़ा फैसला करते हुए राजस्‍थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं। इसके साथ ही 8वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को 9वीं, 9वीं के छात्र-छात्राओं को दसवीं और 11वीं के छात्रों को सीधे 12वीं में प्रमोट करने का भी फैसला लिया गया है।

3 मध्य प्रदेश बोर्ड:  बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होनी थीं, शिवराज सरकार ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को जून तक स्थगित कर दिया है। एपी के स्कूल शिक्षा मंत्री ने परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा के समय कहा कि बच्चों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिता है। इस वक्त परीक्षाएं कराना संभव नहीं है।

4 छत्तीसगढ़ बोर्ड:  छत्तीसगढ़  की भूपेश बघेल सरकार ने महामारी को देखते हुए 10वीं की परीक्षाएं टाल दी है। आपको बता दें कि ये परिक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू होने वाली थीं।

5 पंजाब बोर्ड:  कैप्टन अमरिंदर सरकार देश की पहली ऐसी सरकार थी, जिसने सबसे पहले परिक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया था। नई डेट शीट के अनुसार यह 20 अप्रैल से शुरू होनी थी। बढ़ते महामारी को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर परिक्षाओँ को टाल दिया है।

6 महाराष्ट्र बोर्ड:  10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करते हुए महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा था कि हम स्वास्थ्य की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी।

7 तमिलनाडु बोर्ड:  बढ़ते महामारी के कारण तमिलनाडु सरकार ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। जबकि नौंवी और 11वीं कक्षा की तरह 10वीं के छात्रों को भी बिना परीक्षा के पास किया जाएगा। वहीं 12वीं की परीक्षा तीन मई से शुरू हो रही है। अभी तक इसे रद्द करने या टालने पर विचार नहीं किया गया है।

Load More In देश
Comments are closed.