1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. ब्लैक-आइड मटर से बढ़ सकती है आपकी इम्यूनिटी, जानें घर पर ही इसके बनाने की विधि

ब्लैक-आइड मटर से बढ़ सकती है आपकी इम्यूनिटी, जानें घर पर ही इसके बनाने की विधि

आज की दुनिया में हर चीज पर स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी गई है। बीमारियों से खुद को बचाने के लिए और उनसे लड़ने की ताकत बनाने के लिए हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। आज हमारे बूस्ट योर इम्युनिटी सेगमेंट में, हम आपके लिए ब्लैक-आइड बीन्स से बनी प्रोटीन से भरपूर रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे ब्लैक-आइड मटर या लोबिया भी कहा जाता है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : आज की दुनिया में हर चीज पर स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी गई है। बीमारियों से खुद को बचाने के लिए और उनसे लड़ने की ताकत बनाने के लिए हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। आज हमारे बूस्ट योर इम्युनिटी सेगमेंट में, हम आपके लिए ब्लैक-आइड बीन्स से बनी प्रोटीन से भरपूर रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे ब्लैक-आइड मटर या लोबिया भी कहा जाता है।

आज हम आपको ब्लैक-आइड बीन सलाद की रेसिपी और इन दालों के पोषण मूल्य के बारे में बताएंगे। यह व्यंजन समग्र रूप से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, प्रतिरक्षा बनाता है और किसी भी समय नाश्ते के रूप में इसका आनंद लिया जा सकता है।

 

सामग्री

1 कप सूखी लोबिया या काली फलियाँ

1 मध्यम टमाटर बारीक कटा हुआ

1 खीरा बारीक कटा हुआ

1 पका हुआ आम

50 ग्राम कटा हुआ पनीर

कप भुनी और दरदरी कटी हुई मूंगफली

कटा हरा धनिया सजाने के लिए

 

मसाला:

1 नींबू का रस

छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर

¼ छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर

छोटा चम्मच चाट मसाला

1 चम्मच शहद

काला नमक स्वादानुसार

 

कैसे बनाना है

लोबिया को रात भर या 4-6 घंटे के लिए भिगो दें। इसे 2-3 सीटी के लिए नमक के साथ प्रेशर कुक करें। पानी की मात्रा को चेक करते रहें, यह 1-1/2 कप से ज्यादा नहीं होना चाहिए। एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें और उसमें सूखा और ठंडा लोबिया और उसके बाद कटा हुआ, टमाटर, खीरा, आम और पनीर डालें। सारे मसाले डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। दरदरा पिसी हुई मूंगफली और ताजा हरा धनिया छिड़कें।

 

लाभ

मुख्य घटक, लोबिया/लोबिया/काली आंखों वाला मटर प्रोटीन, जस्ता, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम पर उच्च है। उच्च घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर सामग्री इसे एंटीडायबिटिक और एंटीहाइपरटेन्सिव उत्पाद के रूप में वांछनीय बनाती है। चूंकि कई कोविड रोगियों में शुगर का स्तर अधिक हो रहा है, इसलिए यह चाट मददगार हो सकती है।

पनीर और मूंगफली पकवान के प्रोटीन और जस्ता मूल्य को और बढ़ाते हैं। यहां इस्तेमाल किए गए नींबू और टमाटर में बहुत जरूरी विटामिन सी मिलाते हैं। दालचीनी और काली मिर्च इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एकदम सही हैं। काला नमक पाचन क्रिया में मदद करता है। टमाटर, आम और खीरा सभी फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर में सूजन को कम करने में बेहद महत्वपूर्ण होते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...