1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. Hair Care Oil: बालों की सही देखभाल के लिए नियमित रूप से लगाएं ये तेल, मजबूत होंगे बाल

Hair Care Oil: बालों की सही देखभाल के लिए नियमित रूप से लगाएं ये तेल, मजबूत होंगे बाल

अक्सर लोगों की शिकायत होती है मॉनसून के समय में उनके बाल बहुत झड़ रहे है, जिससे वो परेशान है। उनका कहना है कि अगर बाल इसी प्रकार झड़ता रहा तो वो गंजे भी हो सकते है। इसके लिए जरुरी है कि आप अपने बालों का सही से देखभाल करें, जिससे आप सुंदर और हेल्दी बाल पा सकते हैं।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अक्सर लोगों की शिकायत होती है मॉनसून के समय में उनके बाल बहुत झड़ रहे है, जिससे वो परेशान है। उनका कहना है कि अगर बाल इसी प्रकार झड़ता रहा तो वो गंजे भी हो सकते है। इसके लिए जरुरी है कि आप अपने बालों का सही से देखभाल करें, जिससे आप सुंदर और हेल्दी बाल पा सकते हैं।

लंबे और स्वस्थ बालों के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है बालों के तेल (Hair Oil) का इस्तेमाल करना है। लंबे समय से ही तेल लगाना बालों की देखभाल के नियमों का हिस्सा रहा है।

लंबे और स्वस्थ बालों (Healthy Hair) के लिए तेल लगाना जरूरी है। ये आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आइए जानें, बालों के लिए आप कौन से तेल का इस्तेमाल करें जो आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

बालों के लिए इन 5 तेल का कर सकते हैं इस्तेमाल

बादाम का तेल

बादाम का तेल त्वचा और बालों दोनों के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक माना जाता है। इसमें फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन मौजूद होता है। बादाम का तेल आपके रूखे और क्षतिग्रस्त बालों को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ बालों के विकास में भी मदद करता है। इसे सीधे आपके बालों पर लगाया जा सकता है और रात भर रखा जा सकता है।

नारियल का तेल

सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले तेलों में से एक, नारियल का तेल बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें पौष्टिक गुण होते हैं जो आपके स्कैल्प को हेल्दी बनाते हैं और बालों के रोम को और मजबूत करते हैं। नारियल के तेल का इस्तेमाल करी पत्ते, मेथी के बीज जैसे प्राकृतिक सामग्री के मिश्रण के रूप में किया जा सकता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है जो स्कैल्प को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व हमारे बालों के लिए कंडीशनर की तरह काम करते हैं। इन्हें मुलायम बनाते हैं। डैमेज और फ्रिज बालों के लिए जैतून का तेल एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

अरंडी का तेल

विटामिन ई, मिनरल और प्रोटीन से भरपूर, अरंडी का तेल आपके बालों को घना करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, अरंडी का तेल आपके बालों की कई सामान्य समस्याओं जैसे डैंड्रफ, रूखापन आदि का इलाज करने में भी मदद कर सकता है। अरंडी का तेल स्थिरता में काफी गाढ़ा होता है। इसे अकेले या किसी अन्य तेल जैसे बादाम या तिल के तेल के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

बालों के विकास के लिए घर का बना तेल

नियमित तेल के इस्तेमाल करने के अलावा, आप कई हेल्दी सामग्री मिलाकर भी तेल बना सकते हैं। इसके लिए आपको मेथी के बीज, करी पत्ता, गुड़हल का फूल या सूखा पाउडर, आंवला पाउडर और नारियल के तेल की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले एक पैन में नारियल का तेल डालें और सारी सामग्री डालें। गरम करें और तेल का रंग बदलने तक पकाएं। छान कर एक कांच के कंटेनर में डालें। ग्रोथ के लिए होममेड हेयर ऑयल इस्तेमाल के लिए तैयार है। इस तेल का इस्तेमाल आप सप्ताह में एक या दो बार कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...