Home देश टूलकिट केस में सामने आया अनिता लाल का नाम…क्या है अनिता लाल और कनाडा कनेक्शन ?

टूलकिट केस में सामने आया अनिता लाल का नाम…क्या है अनिता लाल और कनाडा कनेक्शन ?

44 second read
0
23

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

टूलकिट मामले में एक के बाद एक नए खुलासे हो रहे हैं । जहां एक तरफ पुलिस को दिशा रवि, निकिता जैकब और शांतनू की सक्रिय भूमिका का पता चला था । इसी बीच इस केस में एक और शख्स का नाम सामने आया है- अनीता लाल । बता दें कि कनाडा निवासी अनिता लाल भी टूल किट मामले में एक अहम किरदार है और वह भी दिल्ली पुलिस के रडार पर है ।

जानकारी के मुताबिक, अनीता लाल खालिस्तान समर्थक एमओ धालीवाल की करीबी हैं । अनीता लाल वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन की से भी जुड़ी है । पुलिस के मुताबिक, विवादित टूलकिट तैयार करने में अनीता लाल भी शामिल थी । उनका कहना है कि 11 जनवरी को एक जूम मीटिंग हुई थी, उसमें अनिता लाल भी शामिल थी । इसके अलावा, इस मीटिंग में निकिता,  दिशा रवि और शांतनु समेत 60-70 लोग शामिल थे ।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनिता लाल के नाम से ट्विटर पर एक अकाउंट है, जिसका हैंडल @neeti420 है । हालांकि, ये अनीता लाल का आधिकारिक अकाउंट नहीं है । ये अकाउंट ट्विटर की ओर से वेरीफाइड भी नहीं है, इस अकाउंट के मात्र 633 फॉलोवर हैं और 1202 अकाउंट को ये हैंडल फॉलो करता है । बता दें कि अनीता लाल नाम के इस यूजर को पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन के नाम से चल रहा ट्विटर हैंडल @PoeticJFdn भी फॉलो करता है ।

मालूम हो कि इस ट्विटर हैंडल @neeti420 से लगातार किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किया जा रहा है । बीतें 16 फरवरी को ही इसमें पोएटिक जस्टिस नाम के अकाउंट का एक ट्वीट शेयर किया है, जिसमें भारत में मानवाधिकार उल्लंघन का सवाल उठाया गया है । इसके अलावा इस अकाउंट से वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन नाम के अकाउंट के ट्वीट्स को भी शेयर किया गया है ।

जांच-पड़ताल में सामने आया है कि 4 फरवरी को अनीता लाल नाम के इस अकाउंट से ग्रेटा थनबर्ग का वो विवादित ट्वीट भी शेयर किया गया है, जिसमें ग्रेटा ने अपडेटेड टूलकिट शेयर किया था । वहीं, इस अकाउंट से दिशा रवि की गिरफ्तारी के विरोध में भी लगातार ट्वीट किए जा रहे हैं । इस अकाउंट के ट्वीट में एमओ धालीवाल को भी टैग किया गया है ।

बता दें कि जो चार संदिग्ध अकाउंट सामने आए हैं, उनमें @neeti420, @PoeticJFdn, @modhaliwal और @WorldSikhOrg – शामिल हैं । इनकी गतिविधियों से ये साफ है कि ये आपस में जुड़े हैं । वहीं, अनीता लाल के लिंक्डइन प्रोफाइल पर स्पष्ट तौर पर लिखा है कि वे पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन की एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर और को-फाउंडर  हैं ।

Load More In देश
Comments are closed.