Home लाइफस्टाइल अब मंहगे प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि चावल का पानी बढ़ाएगा आपके बालों में चमक, बस लगाने का तरीका ऐसे रखना…

अब मंहगे प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि चावल का पानी बढ़ाएगा आपके बालों में चमक, बस लगाने का तरीका ऐसे रखना…

5 second read
0
20

Report by: Geetanjali Lohani

नई दिल्ली: आज के इस फैशनेबल दौर में हर कोई फैशन को लेकर अलर्ट रहने लगा है। चेहरे से लेकर बालों तक का हर कोई खास ख्याल रखने लगा है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में भागदौड़ इतनी बढ़ गयी है कि लोग स्ट्रेस में आने लगे है जिस वजह से उनके चेहरे के साथ-साथ बालों पर असर दिखने लगता है।

दरअसल, स्ट्रेस लेने की वजह से कई बार हमारे बाल झड़ने लगते है। हेयरफॉल की समस्या वैसे भी आजकल काफी कॉमन हो गयी है। और इसी का फायदा मार्केट में तरह-तरह के प्रोडक्ट बेचने वाले उठा रहे है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए बाजारों में कई तरह के प्रोडक्ट और कई प्रकार के ट्रीटमेंट मार्केट में उपलब्ध है। लेकिन वो सभी मंहगे शैंपू और ट्रीटमेंट्स बस एक पैसे की बर्बादी बन कर रह गये है। पर क्या आप जानते है कि इन मंहगे प्रोडक्ट्स पर पैसा बर्बाद करने से आप बच सकते है और अपने झड़ते बालों को भी बचा सकते है। जी हां बालों पर माड़ यानि चावल का पानी लगाना काफी फायदेमंद रहता है, वो कैसे तो जरा ध्यान से पढ़िए-

माड़ यानी चावल का पानी। जब चावल को गर्म पानी में उबालकर पकाया जाता है, तो चावल का सारा स्टार्च पानी में घुलकर उसे माड़ में बदल देता है। ये माड़ कार्बोहाइड्रेटके अलावा फेरुलिक एसिड और कई एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है जो काफी फायदेमंद होता है।

माड़ में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को इनोसिटॉल कहते हैं। इनोसिटॉल बालों में शाइन बढ़ाने  में मदद करता है। आम हेयर प्रोडक्ट्स में मौजूद इनोसिटॉल टेम्पोरेरी होता है। लेकिन माड़ में मौजूद इनोसिटॉल से बाल हमेशा के लिए चमकीले हो जाते हैं।

चावल के पानी को बालों में इस्तेमाल करने का एक सही तरीका है। इसके  कटोरी में सफ़ेद चावल लें।  मिला दें और कुछ संतरे के छिलके डाल दें। इसके वाद चावल को गैस पर पकने के लिए छोड़ दें।  जब चावल पक जाएं तो इसका पानी छान लें। अब पानी को ठंडा होने दें। जब पानी ठंडा हो जाए, तब  इससे अपने बालों को अच्छी तरह धो लें। धोने के बाद इसे 10 से15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब किसी जेंटल शैम्पू से बालों को साफ़ कर लें

इस रेमिडी से बाल की लेंथ जल्दी बढ़ती है। साथ ही बालों का टूटना घट जाता है। बालों में ऐसी चमक आ जाएगी जो ब्यूटी पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स को भी फेल कर देगी।

 

Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.