1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. गुड़हल फूल के आश्चर्यजनक सौंदर्य लाभ जो आपको जानना चाहिए

गुड़हल फूल के आश्चर्यजनक सौंदर्य लाभ जो आपको जानना चाहिए

गुड़हल एक सुंदर फूल वाला पौधा है जिसका त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए विभिन्न सौंदर्य और बालों के उत्पादों में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।

By Prity Singh 
Updated Date

पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में, गुड़हल के फूलों को इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए चाय के रूप में डुबोया जाता है क्योंकि फूल में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।

स्वस्थ त्वचा
गुड़हल में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, एंथोसायनोसाइड्स त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में एक अद्भुत भूमिका निभाते हैं, इसे कट्टरपंथी क्षति से बचाते हैं और त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने में देरी करते हैं । गुड़हल का कसैला गुण रोमछिद्रों को कस कर तेल के अतिरिक्त स्राव को नियंत्रित करता है जबकि गुड़हल के विरोधी भड़काऊ गुण सूजन को कम करते हैं और त्वचा की लालिमा को ठीक करते हैं।

प्राकृतिक बोटॉक्स
गुड़हल एकमात्र ऐसा फूल है जिसमें प्राकृतिक बोटॉक्स गुण होते हैं। विटामिन सी की प्रचुरता कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है और चेहरे को कसने में मदद करती है, जिससे यह युवा दिखने के लिए दृढ़ हो जाता है। गुड़हल के फूल का पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं, इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और प्राकृतिक रूप से निखार पाने के लिए अच्छी तरह से धो लें।

त्वचा की रंगत में सुधार करता है
किसी भी असमान त्वचा टोन, हाइपरपिग्मेंटेशन , काले धब्बे और मलिनकिरण के लिए, गुड़हल एक त्वरित उपाय के रूप में काम करता है । साइट्रिक और मैलिक एसिड सहित एएचए (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) की उपस्थिति में मजबूत एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं जो त्वचा की टोन और रंग में सुधार करके कोशिकाओं को पोषण देते हैं।

शक्तिशाली मॉइस्चराइजर
गुड़हल पंखुड़ी में उच्च श्लेष्मा सामग्री होती है और यह गुण गुड़हल को त्वचा के लिए एक प्रभावशाली मॉइस्चराइजर बनाता है। गुड़हल के फूल का लेप लगाने से रूखी त्वचा प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट होती है और त्वचा कोमल और चमकदार बनती है।

छिद्रों को साफ करता है
गुड़हल की प्राकृतिक सर्फेक्टेंट संपत्ति अपने प्राकृतिक तेलों से वंचित किए बिना त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करती है । गुड़हल में मौजूद एएचए मृत कोशिकाओं, सतह पर परतदार त्वचा को हटाते हैं और त्वचा को ताजा बनाकर छिद्रों को साफ करते हैं।

नेचुरल हेयर क्लींजर
गुड़हल के पत्तों और पंखुड़ियों का उपयोग सदियों से क्लीन्ज़र और प्राकृतिक शैम्पू के रूप में किया जाता रहा है। गुड़हल में प्राकृतिक सफाई एजेंट गुड़हल में सैपोनिन की उपस्थिति एक अद्भुत शैम्पू के रूप में काम करती है।

एक जार में आधा कप गर्म पानी लें, उसमें ताजी पंखुड़ियां और पत्ते 15 मिनट के लिए भिगो दें और फिर ब्लेंड कर लें। इस मिश्रण का प्रयोग करें और इसे अपने स्कैल्प और बालों में 5 मिनट के लिए लगाएं और पानी से अच्छी तरह धो लें। आपका अयाल चमकदार और ताजा दिखेगा।

स्वस्थ बाल
गुड़हल बालों के तेल में इस्तेमाल किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है जो नए बालों के विकास को बढ़ावा देता है और मौजूदा बालों को मजबूत करता है। गुड़हल में अमीनो एसिड की अच्छाई केरातिन उत्पादन को बालों की प्रमुख संरचना को उत्तेजित करती है। गुड़हल की सूखी हुई पंखुडि़यों को नारियल के तेल में मिलाएं और इसे नियमित रूप से मजबूत और चमकदार अयाल के लिए इस्तेमाल करें।

गुड़हल के सार के साथ DIY फेस पैक
अद्भुत उपचार गुणों और पोषक तत्वों से युक्त गुड़हल त्वचा के स्वास्थ्य और सुंदरता को अंदर से ऊपर उठाने के लिए फायदेमंद है। यह अधिकांश स्किनकेयर रूटीन में एक प्रमुख घटक के रूप में कार्य करता है। इस फूल का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका पाउडर के रूप में है। चमकदार और कोमल त्वचा पाने के लिए अलग-अलग DIY फेस पैक बनाने के लिए बस अन्य प्राकृतिक सामग्रियों के साथ गुड़हल पाउडर मिलाएं।

गुड़हल और ओट्स पैक

यह एक्सफोलिएटिंग फेस पैक त्वचा की सतह से सभी अशुद्धियों और गंदगी को हटाने और बंद रोम छिद्रों को साफ करने में मदद करता है। इस फेस पैक में मौजूद ओट्स और गुड़हल की खूबी त्वचा को पोषित, चमकदार और दाग-धब्बों से मुक्त बनाती है।

अवयव:

1 बड़ा चम्मच, गुड़हल पाउडर

½ कप ओट्स पाउडर

गुलाब जल

तरीका:

एक बाउल में सभी सामग्री को गुलाब जल के साथ मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें।

फेस पैक को पूरी त्वचा पर लगाएं, इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें।

गुनगुने पानी से धो लें, सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं।

गुड़हल और एलोवेरा पैक

एलोवेरा के प्राकृतिक शीतलन और सुखदायक गुण त्वचा को हाइड्रेट और तरोताजा रखते हैं। यह रूखेपन के कारण होने वाली जलन और खुजली को कम करता है।

अवयव:

2 बड़े चम्मच गुड़हल का पाउडर

½ कप एलोवेरा जेल

तरीका:

एक बाउल में सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।

इसे पूरे चेहरे की त्वचा पर लगाएं, इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।

इसे ठंडे पानी से धो लें, प्राकृतिक चमक के लिए इसे सप्ताह में तीन बार दोहराएं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...