1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नामांकन वापसी प्रक्रिया खत्म होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किये ऑकड़े, मतदान से पहले 349 लोग निर्विरोध, 68 नामांकन रद्द

नामांकन वापसी प्रक्रिया खत्म होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किये ऑकड़े, मतदान से पहले 349 लोग निर्विरोध, 68 नामांकन रद्द

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन किया गया। इस दौरान कई जिलों में हिसां का भी मामला सामने आया। वहीं आज शुक्रवार को नामांकन वापसी की प्रक्रिया खत्म होने के बाद तकरीबन साढ़े तीन सौ सीटों पर निर्विरोध ब्लाक प्रनुख बन गये हैं। लगभग 40 फीसदी सीटों पर ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

नामांकन वापसी की प्रक्रिया के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने ऑकड़े जारी किये। इन ऑकड़ों के मुताबिक ब्लॉक प्रमुख के लिए 349 लोग निर्विरोध चुन लिए गए हैं, जबकि 476 ब्लॉकों पर कल शनिवार को मतदान कराए जाएंगे। प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख क्षेत्र पंचायत पदों की संख्या 825 है, जिसके लिए कुल 1,779 नामांकन किये गये हैं।  

इनमें से 68 नामांकन रद्द कर दिए गए, जबकि 1,710 लोगों की उम्मीदवारी वैध पाई गई। 187 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिया। इस तरह से 349 लोग ब्लॉक प्रमुख के पद पर निर्विरोध चुन लिए गए जबकि 476 जगहों पर चुनाव कराए जाएंगे।

बात करें गोरखपुर की तो यहां नामांकन वापसी की प्रक्रिया खत्म होने के बाद CM योगी के गृह जिले गोरखपुर में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) क्लीन स्वीप की ओर बढ़ती दिख रही है। गुरुवार को नामांकन के दिन ही गोरखपुर के 20 में से 14 ब्लॉकों में बीजेपी के प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया।

जबकि शुक्रवार को नाम वापसी के दिन गोरखपुर के तीन और ब्लॉकों से अन्य उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया जिससे यहां भी भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित होना तय हो गया। अब सिर्फ तीन ब्लॉकों में कल शनिवार को मतदान होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads