Home लाइफस्टाइल खाना खाने के बाद करते हैं ये 7 गलतियां तो हो जाइए सावधान, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी

खाना खाने के बाद करते हैं ये 7 गलतियां तो हो जाइए सावधान, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी

0 second read
0
16

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

नई दिल्ली : हम अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस बात का खास ख्याल रखते हैं । लेकिन कई बार खाने के पहले और बाद की हमारी कुछ ऐसी बुरी आदतें होती हैं, जो हमारा स्वास्थ्य बिगाड़ देती हैं । इतना ही नहीं, कई बार इन आदतों के चलते गंभीर बीमारियां भी हो जाती है । आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप खाने के तुरंत बाद करते हैं, तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है ।

फल खाना

वैसे तो स्वास्थ्य के लिए फलों का सेवन काफी लाभकारी होता है । लेकिन वही फल अगर आप खाने के तुरंत बाद खाते हैं तो इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है । खाने के बाद फल खाने से भोजन का अवशोषण यानी पाचन सीमित हो जाता है । इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है ।

सिगरेट पीना

धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता ही है । हालांकि, अगर भोजन के ठीक बाद धूम्रपान किया जाएं, तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है। सिगरेट में कार्सिनोजेन्स होते हैं, जो आंत्र सिंड्रोम को खराब कर देते हैं।

व्यायाम करना

भोजन करने के तुरंत बाद अगर आप व्यायाम करते है तो यह बिल्कुल गलत है । ऐसा करने से आपको उल्टी, पेट में दर्द आदि हो सकता है । अगर आप भोजन के बाद व्यायाम करना ही चाहते हैं तो वज्रासन कर सकते हैं । यह पाचन प्रक्रिया ठीक करने में मदद करता है ।

चाय या कॅाफी पीना

खाने के तुरंत बाद चाय या कॅाफी पीना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है । इसमें फेनोलिक यौगिक मौजूद होते हैं, जो लोहे के अवशोषण को सीमित कर देते हैं। इससे बचने के लिए भोजन और चाय के बीच कम से कम 1 घंटे का अंतराल रहना चाहिए ।

पानी पीना

भोजन के ठीक बाद पानी पीना भी हानिकारक साबित होता है । यह एंजाइम और रस के स्राव को कम करता है, जिससे अम्लता या सूजन हो सकती है और पाचन में मुश्किल आ सकती है। खाने खाने के कुछ देर बाद ही पानी पीना चाहिए ।

Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.