1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गोरखपुर में आदित्य बिरला ग्रुप लगायेगा पेंट का कारखाना, 2000 लोगों को मिलेगा रोजगार

गोरखपुर में आदित्य बिरला ग्रुप लगायेगा पेंट का कारखाना, 2000 लोगों को मिलेगा रोजगार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

गोरखपुर: पूर्वांचल में रोजगार को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। गोरखपुर जिले में आदित्य बिरला ग्रुप ने 700 करोड़ रुपये निवेश करने का एलान किया है। आदित्य बिरला ग्रुप की औद्योगिक इकाई (GIDA) क्षेत्र में पेंट का कारखाना लगाएगी। जिससे तकरीबन 2000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।   

आपको बता दें कि आदित्य बिरला ग्रुप कि टीम फरवरी महीने में ही गोरखपुर आई थी। यहां उसने गोरखपुर के DM के विजयेंद्र पांडियन और गीडा के तत्कालीन CEO संजीव रंजन से मिलकर पेंट की फैक्ट्री लगाने की बात फाइनल की थी। इसके बाद टीम जून में प्रोजेक्ट के साथ गोरखपुर पहुंची थी। जिसमें 700 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया गया था।

पेंट का कारखाना लगाने के लिए टीम को 70 से 80 एकड़ जमीन की जरूरत है। जिसके लिए गीडा अधिकारियों ने भीटी रावत क्षेत्र में जमीन देने की बात की है। टीम की तरफ से जो प्रस्ताव दिया गया है उसमें लगभग 2000 लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

इसपर गीडा के नए CEO पवन अग्रवाल ने बताया, ‘इस ग्रुप को जो भी जमीन चाहिए हमने दिखा दी है और इनको जितनी जमीन चाहिए उपलब्ध करा दी जाएगी।’

इसके साथ ही आपको बता दें कि टीम की तरफ से प्रशासन को जो प्रस्ताव सौंपा गया है, उसमें यह कहा गया है कि वह आसपास की सभी सुविधाओं को खुद विकसित करेंगे। इसीलिए उन्होंने इस प्रस्ताव में विकास शुल्क से राहत की मांग शासन स्तर से की है। वहीं प्रदेश सरकार की नीति को देखें तो इनको विकास शुल्क नहीं देना होगा जिसका सीधा अर्थ यही है कि इनका यह प्रस्ताव पहले से ही पास माना जा रहा है।

टीम के प्रतिनिधियों ने बिजली और पानी की सुविधा की पड़ताल की। इसके बाद अधिकारियों ने बताया कि यहां बिजली और पानी की समस्या नहीं है। अधिकारियों ने इस प्रतिनिधिमंडल को गोरखपुर और लखनऊ के बीच बनने वाले सिक्स लेन की जानकारी भी दी। इसके साथ ही परिवहन की सभी सुविधाओं के बारे में भी बताया। अधिकारियों ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के बारे में भी अवगत कराया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads