Home देश बंगाल-केरल की 7 सीटों पर नहीं होगा मतदान, जानें वजह

बंगाल-केरल की 7 सीटों पर नहीं होगा मतदान, जानें वजह

2 second read
0
2
7 seats in Bengal-Kerala will not vote, know the reason

चुनाव आयोग ने गुजरात, मध्य प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, ओडिशा समेत कई प्रदेशों की 56 विधानसभा सीटों, और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि केरल, असम, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा। बता दें जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें से असम की सिबसागर, रंगपारा, केरल की कुट्टनाद और चवारा, तमिलनाडु की गुडियाट्टम, तिरुवोटियूर और बंगाल की फलकट सीटें हैं।

चुनाव आयोग ने कहा कि केरल, असम, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी ने निर्वाचन आोयग को इनपुट दिए कि यहां चुनाव कराए जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

चुनाव आयोग ने कहा कि इन राज्यों से मिले इनपुट के आधार पर 7 सीटों पर चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया गया है। और इन राज्यों से बाद में बात करने के बाद चुनाव के बारे में निर्वाचन आयोग फैसला करेगा।

एक ओर सबसे ज्यादा 27 सीटें मध्य प्रदेश विधानसभा की हैं, जहां उपचुनाव होने हैं। तो दूसरी ओर गुजरात की 8 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीख़ों का एलान हो गया है। जहां 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को काउंटिंग होगी।

जिन सीटों पर मतदान होगा उनमें गुजरात की 8 सीट, उत्तर प्रदेश की 7, मणिपुर, नगालैंड, झारखंड, ओडिशा और कर्नाटक की 2-2 और तेलंगाना-छत्तीसगढ़ की 1-1 सीट हैं।

Load More In देश
Comments are closed.