1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. बढ़ने लगी है सर्दी : इन फ़ूड का सेवन कर बढ़ाए अपनी इम्युनिटी

बढ़ने लगी है सर्दी : इन फ़ूड का सेवन कर बढ़ाए अपनी इम्युनिटी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पिछले कुछ दोनों से पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है और मैदानी इलाकों पर बारिश हो रही है। यही कारण है की सर्दी का मौसम अब आ गया है। ऐसे में सर्दी में स्वस्थ्य रहना है तो अपनी इम्युनिटी को मजबूत करना होगा। 

लोगों को सर्दी-जुकाम, बुखार, फ्लू या एलर्जी की समस्या हो जाती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में बीमार होने से बचने और स्वस्थ रहने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है और ऐसी चीजों का भी सेवन करना चाहिए, जो इम्यूनिटी भी बढ़ाए और शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करे।

सर्दियों के मौसम में अपने शरीर को अच्छा और मजबूत रखने का उपाय है मौसमी फलों का सेवन करना। ऐसे मौसम में जब तापमान कम रहता हो हमे ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनके प्रभाव से शरीर में रक्त संचार अच्छा रहे। 

इस मौसम में पपीता, अनार, अमरूद, शरीफा, सेब आदि फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। वहीं, सब्जियों में पत्तागोभी, पालक, मूली, गाजर, चुकंदर आदि सब्जियों का सेवन करना चाहिए। 

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन सबसे उत्तम माना गया है। इससे ना सिर्फ शरीर को ताकत मिलती है बल्कि रक्त भी शुद्ध होता है। 

सर्दियों के मौसम में रोजाना दिन में दो बार अदरक के रस को शहद में मिलाकर उसका सेवन करें। इससे आप सर्दी-जुकाम से बचेंगे ही, साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। 

सर्दियों के मौसम में रोजाना दिन में या रात में सोने से पहले एक बार एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करें। यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है। 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...