Home विदेश कौन है ब्यूटी क्वीन हैन ले? जो म्यामांर में चल रहे प्रदर्शन का बनी चेहरा, की मदद की अपील…

कौन है ब्यूटी क्वीन हैन ले? जो म्यामांर में चल रहे प्रदर्शन का बनी चेहरा, की मदद की अपील…

0 second read
0
28

मॉस्को : 8 नवंबर, 2020 को म्यांमार में चुनावी नतीजे आने के बाद आंग सान सू ची की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी ने जीत दर्ज कर अपनी सरकार बनाई थी। जिसके बाद म्यांमार के सैनिकों द्वारा तख्तापलट कर दिया, जिसके खिलाफ म्यांमार की आम जनता सड़क पर उतर आई। आपको बता दें कि म्यामांर में तख्तापलट के खिलाफ करीब 65 दिन से विरोध जारी है। इस आंदोलन में अब तक सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। इससे पहले इसी आंदोलन में 16 साल की लड़की की जान चली गई थी जिसे लेकर दुनियाभर में विरोध किया गया।

अब इसी आंदोलन के विरोध में ब्यूटी क्वीन हैन ले भी कूद पड़ी और उन्होंने दुनिया के देशों से मदद की अपील की। आपको बता दें कि हैन ले यंगून युनिवर्सिटी में मनोविज्ञान की पढ़ाई कर रही हैं। इसके साथ ही देश के लिए हैन ले ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर चिंता जताई और देश के बारे में दुनिया के सामने बात करने का फैसला कर चुकी हैं। एक चैनल को दिए गए इंटरव्यू में हैन ले ने बताया कि उनके देश में सेना के खिलाफ बोल रहे पत्रकारों को गिरफ्तार किया जा रहा है जिस वजह से उन्होंने फैसला किया है कि वह इसके खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करेंगी।

हैन ले ने बताया कि इस आंदोलन से जुड़े कई प्रदर्शनकारियों को जेल में डाल दिया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस तख्तापलट में करीब 2500 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। बता दें कि सौन्दर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागी अक्सर म्यामांर की राजनीति पर अपनी बात रखने से बचते आए हैं।  लेकिन हैन ले ने बिना डरे सार्वजनिक तौर पर म्यांमार की सेना की आलोचना की है।

हैन ले ने देश के लिए आवाज उठाते हुए कहा कि आज जब मैं इस स्टेज पर हूं तो मेरे देश के लोगों को बेरहमी से मौत के घाट उतारा जा रहा है। अपनी बात रखते हुए हैन ले इमोशनल हो गईं और रो पड़ी। हालांकि हैन ले के इस बयान के बाद से वह चर्चा में आ गई हैं। आपको बता दें कि 22 वर्षीय हेन ले ने दुनिया के देशों से मदद की अपील थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में शनिवार को मिस ग्रैंड इंटरनेशनल ब्यूटी पीजेंट कार्यक्रम के दौरान किया था। अब देखना यह है कि हैन ले और म्यांमार की जनता की आवाज दुनिया सुनती है या ठुकराती है।

Load More In विदेश
Comments are closed.