Home business news Whatsapp की नई प्राइवेट पॉलिसी को बड़ा झटका, लागू होते ही हो सकता है बंद!

Whatsapp की नई प्राइवेट पॉलिसी को बड़ा झटका, लागू होते ही हो सकता है बंद!

4 second read
0
11

नई दिल्ली: Whatsapp की नई प्राइवेट पॉलिसी को शुरू किये हुए एक माह भी नहीं बीते थे कि उससे पहले ही अब इस पॉलिसी पर संकट के बादल मंडराने लगे है, जिससे बहुत जल्द यह पॉलिसी बंद हो सकता है। गौरतलब है कि Whatsapp की इस नई प्राइवेट पॉलिसी को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। जिसमें इस पॉलिसी को लेकर कई गंभीर आरोप लगाये गये है।

कोर्ट में दाखिल याचिका में यह कहा गया है कि यह किसी भी व्यक्ति के राइट टू प्राइवेसी के अधिकार का उल्लंघन है। इसमें कहा गया है कि वॉट्सएप और फेसबुक जैसी कंपनियां पहले ही गैरकानूनी तरीके से आम लोगों का डाटा थर्ड पार्टी को शेयर कर रही हैं। ऐसे में वॉट्सएप की नई प्राइवेट पॉलिसी बिना सरकार से इजाजत लिए बनाई गई है।

आपको बता दें कि इस याचिका में कोर्ट से मांग की गई है वॉट्सएप की नई प्राइवेट पॉलिसी पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाई जाए और उसके साथ भारत सरकार वॉट्सएप के इस्तेमाल और लोगों की राईट टू प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइंस जारी करें। बता दें कि यह ह्वाट्सएप को लेकर यह याचिका वकील चैतन्या रोहिल्ला की तरफ से दाखिल किया गया है।

वहीं कंपनी ने इस आरोप पर सफाई देते हुए कहा कि नई पॉलिसी से आम यूजर्स की प्राइवेसी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। कंपनी ने नई पॉलिसी को लेकर लोगों के मन में जो शंकाएं हैं, उसे दूर करने के लिए कई सवालों के जबाव देते हुए कहा कि आपके सेंसिटिव डेटा फेसबुक के साथ शेयर नहीं होते। साथ ही नई पॉलिसी अपडेट किसी भी तरह से दोस्तों या परिवार के साथ आपके मैसेजेस की प्राइवेसी को प्रभावित नहीं करता है।

मैसेज एंड कॉल को लेकर वॉट्सएप ने बताया कि कंपनी ना आपके मैसेज पढ़ सकती है और ना आपके कॉल्स सुन सकती है और ना ही फेसबुक ये चीजें कर सकता है। वॉट्सएप एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड है और ये आगे भी ऐसा ही रहेगा। कंपनी का दावा है कि हम मैसेज और कॉलिंग का लॉग भी नहीं रखते हैं। यानी लोग जिन्हें भी कॉल या मैसेज करते हैं इसका डेटा वॉट्सएप नहीं रखता है।

हालांकि बिजनेस अकाउंट यूजर्स को इस पॉलिसी के लागू होने से ज्यादा असर पड़ेगा। बिजनेस अकाउंट को लेकर वॉट्सएप की नई पॉलिसी के तहत अगर आप वॉट्सएप बिजनेस यूज नहीं करते, लेकिन किसी प्रोडक्ट की खरीदारी के लिए किसी मर्चेंट के वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट पर मैसेज करते हैं तो भी आपके ऊपर वॉट्सएप की नजर है।

अपने FAQ पेज पर वॉट्सएप का कहना है कि हर दिन दुनिया भर के लाखों लोग अपने बिजनेस को लेकर अपने ग्राहकों से वॉट्सएप पर बात करते हैं। Whatsapp के मुताबिक बिजनेस चैटिंग दोस्तों या परिवार के साथ चैटिंग से काफी अलग होती है। कुछ बड़े बिजनेस को अपने कम्यूनिकेशन को मैनेज करने के लिए होस्टिंग सर्विसेस की जरुरत होती है।

Load More In business news
Comments are closed.