Home जरूर पढ़े 81 जगहों पर टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होगी – अरविंद केजरीवाल

81 जगहों पर टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होगी – अरविंद केजरीवाल

33 second read
0
3

देशभर में कोरोना की वैक्सीन को लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। अलग-अलग राज्यों में कोरोना की वैक्सीन को लगाने के लिए सेंटर बनाए गए हैं जहां लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस बाबत जानकारी देते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 16 जनवरी से 81 जगहों पर टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

हर सेंटर पर प्रतिदिन तकरीबन 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण हर हफ्ते के चार दिन लगाई जाएगी। हर हफ्ते सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को टीका लगाया जाएगा।

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 81 सेंटर पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा और बाद में इसे 175 तक बढ़ाया जाएगा और आगे चलकर दिल्ली में 1000 सेंटर पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

केजरीवाल ने बताया कि अभी तक हमे कोरोना की 274000 डोज मिल चुकी है जोकि तकरीबन 120000 हेल्थ वर्कर्स के लिए पर्याप्त होगी। हर व्यक्ति को दो डोज दी जाएगी, जबकि केंद्र 10 फीसदी अतिरिक्त डोज देगी।

केंद्र सरकार की गाईडलाइन के अनुसार हर सेंटर पर 100 लोगों को टीका प्रतिदिन लगाया जा सकता है। दिल्ली में कुछ दिन पहले ही कोरोना का टीका सेंटर्स पर पहुंचा है और इसे राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में स्टोर किया गया है। अस्पताल में वैक्सीन को तीन लेयर की सुरक्षा में रखा गया है।

अस्पताल में टीका पर निगरानी रखने के लिए 15 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। दिल्ली को जो कोरोना की वैक्सीन प्राप्त हुई है उसमे से 2.64 लाख ऑक्सफोर्ड कोवीशील्ड की है जबकि 20 हजार डोज भारत बायोटेक कोवाक्सीन की है।

Load More In जरूर पढ़े
Comments are closed.