Home उत्तर प्रदेश चेतन चौहान के नाम पर होगा मुरादाबाद होमगार्ड मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र: सीएम योगी

चेतन चौहान के नाम पर होगा मुरादाबाद होमगार्ड मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र: सीएम योगी

7 second read
0
7

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार होमगार्ड विभाग के प्रशिक्षण केंद्र का नाम स्व. चेतन चौहान के नाम पर रखेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्षेत्रीय जनता की भावनाओं को सम्मान देते हुए इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। मुरादाबाद में होमगार्ड विभाग का मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है।

आपको बता दें कि कैबिनेट मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान की मौत कोरोना से हुई थी।  चेतन चौहान 11 जुलाई को कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद इलाज के लिए उन्हें लखनऊ स्थित संजय गांधी पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 72 वर्षीय चेतन चौहान का लखनऊ में लगभग महीने भर इलाज चला। इसी दौरान उनके किडनी में संक्रमण बढ़ गया। इसके बाद उन्हें गुरुग्राम के मेंदाता अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें यहां पर लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

भारतीय क्रिकेट टीम में बल्लेबाज रह चुके चेतन चौहान अमरोहा जिले की नौगांवा विधानसभा सीट से 2017 में विधायक चुने गए थे। क्रिकेट से संन्यास लेकर वह राजनीति में सक्रिय भूमिका निभा रहे थे। चौहान योगी सरकार में सैनिक कल्याण, होम गार्ड, पीआरडी, नागरिक सुरक्षा विभाग के मंत्री थे।

बता दें कि चेतन चौहान ने भारत की ओर से 1969 से 1978 के बीच 40 टेस्ट में 2084 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 31.57 जबकि सर्वश्रेष्ठ स्कोर 97 रन रहा। उन्होंने सात एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 153 रन भी बनाए।

चौहान और सुनील गावस्कर की सलामी जोड़ी काफी सफल रही। दोनों ने 1970 के दशक में 10 बार शतकीय साझेदारी की और मिलकर तीन हजार से अधिक रन बनाए। चौहान ने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए काफी रन बनाए।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.