Home टेक समझिये व्हाट्सएप्प या इसकी जैसी सोशल मीडिया साइट आप की कौन सी डेटा को कलेक्ट करती हैं

समझिये व्हाट्सएप्प या इसकी जैसी सोशल मीडिया साइट आप की कौन सी डेटा को कलेक्ट करती हैं

7 second read
0
5

Apple के नए प्राइवेसी लेबल्स की बदौलत, अब हम ठीक से जान सकते हैं कि कौन सी ऐप कौन सा यूज़र की डेटा एकत्र करता है और एक बेसिक टैली दिखाता है कि व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर सिग्नल, टेलीग्राम और iMessage सहित अन्य सभी लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से सबसे अधिक यूज़र का डेटा एकत्र करता है।

ऐप्पल के नए प्राइवेसी पॉलिसी ने न केवल सभी ऐप डेवलपर्स को यह बताया है कि ऐप किस डेटा को एकत्र करता है, उन्हें यह भी बताना आवश्यक है कि यह डेटा कैसे उपयोग किया जा रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि एक यूज़र के रूप में आप पूरी तरह से जानते हैं कि प्राइवेसी और पॉलिसी को खोए बिना आप किस व्यक्तिगत डेटा को ऐप एक्सेस दे रहे हैं।

अलग अलग सोशल मीडिया एप्प द्वारा एकत्र की जाने वाली डेटा:-

1.WhatsApp

एप्लिकेशन द्वारा एकत्रित डेटा: फ़ोन नंबर, ईमेल पता, संपर्क, लोकेशन, डिवाइस आईडी, यूज़र आईडी, विज्ञापन डेटा, बिज़नेस डेटा, उत्पाद सहभागिता, भुगतान जानकारी, क्रैश डेटा, प्रदर्शन डेटा, अन्य नैदानिक ​​डेटा, ग्राहक सहायता, उत्पाद सहभागिता, अन्य उपयोगकर्ता, सामग्री, मेटाडेटा।

2. Facebook Messanger:

एप्लिकेशन द्वारा एकत्रित डेटा: करंट लोकेशन, मोटे स्थान, भौतिक पता, ईमेल पता, नाम, फ़ोन नंबर, अन्य यूज़र संपर्क जानकारी, संपर्क, फ़ोटो या वीडियो, गेमप्ले सामग्री, अन्य उपयोगकर्ता सामग्री, खोज इतिहास, ब्राउज़िंग हिस्ट्री, उपयोगकर्ता आईडी, डिवाइस आईडी, थर्ड पार्टी विज्ञापन, खरीद इतिहास,फाइनेंसियल इनफार्मेशन , उत्पाद सहभागिता, विज्ञापन डेटा, अन्य उपयोग डेटा, क्रैश डेटा, प्रदर्शन डेटा, अन्य नैदानिक ​​डेटा, अन्य डेटा प्रकार, डेवलपर, विज्ञापन या विपणन, स्वास्थ्य, स्वास्थ्य, भुगतान जानकारी, संवेदनशील जानकारी, उत्पाद निजीकरण, क्रेडिट जानकारी,ईमेल

3. Signal App:-

एप्लिकेशन द्वारा एकत्र डेटा: कोई नहीं।

आपको पंजीकरण के लिए अपने मोबाइल फोन नंबर का उपयोग करके सिग्नल पर साइन अप करना होगा, लेकिन ऐप आपके फ़ोन नंबर को आपकी पहचान से नहीं जोड़ता है। यदि आप ऐप स्टोर पर ऐप की जांच करते हैं तो यह बताता है कि आपके पास कोई डेटा लिंक नहीं है।

4. Telegram:-

एप्लिकेशन द्वारा एकत्रित डेटा: नाम, फोन नंबर, संपर्क, यूज़र आईडी

इस सूची पर एक नज़र डालने पर आपको पता चलेगा कि सिग्नल स्पष्ट रूप से सबसे सुरक्षित मैसेजिंग ऐप है और फेसबुक के दोनों उत्पाद डेटा के लालची हैं जितना इसे प्राप्त होता है। कोई आश्चर्य वाली बात नहीं कि फेसबुक को एप्पल और उसके गोपनीयता लेबल और उपयोगकर्ता ट्रैकिंग प्रतिबंधों के साथ मेल मिला!

Load More In टेक
Comments are closed.