1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. भारत की दो बहादुर बेटियां इजरायली सेना में बनी ऑफिसर, फिलस्तीन से जंग में हमास के कई ठिकानों पर बम गिराकर कि थी तबाह

भारत की दो बहादुर बेटियां इजरायली सेना में बनी ऑफिसर, फिलस्तीन से जंग में हमास के कई ठिकानों पर बम गिराकर कि थी तबाह

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: देश की बेटियां आज हर क्षेत्र में बेटों से कंधे से कंधा मिलाकर देश की प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहीं हैं। चाहे तकनीक हो,सीमा पर देश की सेवा करना हो, लड़ाकू विमान उड़ाना, हर क्षेत्र में लड़कों को जोरदार टक्कर दे रहीं हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है गुजरात जूनागढ़ की रहने वाली दो सगी बहनों ने जो इस वक्त इजरायल की सेना में शामिल हुई हैं।

आपको बता दें कि इन दो बहनों के नाम निशा और रिया है। इसमें एक बहन निशा सेना में यूनिट हेड है जबकि रिया अभी कमांडों ट्रेनिंग ले रही है। उसे ट्रेनिंग पूरी होने के बाद अपनी बहन की तरह इजरायल की सेना में पोस्टिंग मिलेगी। इस तरह यह दो बेटियां दुनिया की सबसे ताकतवर इजरायली सेना में शामिल होकर अपने साथ-साथ देश का नाम ऊंचा कर रही हैं।

देश का मस्तक ऊंचा करने वाली दोनों बहनों का परिवार मूल रुप से जूनागढ़ जिले के माणावदर तहसील के कोठडी गांव का रहने वाला है। उनके पिता-चाचा जीवाभाई मुलियासिया और उनके भाई सवदासभाई मुलियासिया इजराइल कुछ सालों पहले नौकरी करने के लिए गए हुए थे। अब उनका परिवार यहां के तेल अवीव में बस गया है। अब दोनों यहां एक किराने की दुकान चलाते हैं। उनके आसपास कई गुजराती परिवार रहते हैं।

निशा मुलियासिया इजरायल की सेना में शामिल होने वाली पहली गुजराती महिला बन गई हैं। वह इजरायली सेना के डिपॉर्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन एंड साइबर सिक्योरिटी विभाग में तैनात हैं। जबकि बात करें रिया तो वो 12वीं के बाद सेना में शामिल हुई है। अभी वे सेना की प्री-सर्विस में हैं। तीन महीने के ट्रेनिंग के बाद उन्हें सेना के कुछ और टेस्ट देने हैं। इसके बाद उन्हें सेना में स्थाई पोस्टिंग मिल जाएगी।

सबसे गर्व की बात यह है कि इजराइल और आतंकी संगठन हमास के बीच 10 मई से शुरू हुई सैन्य झड़प 21 मई को खत्म हो गई। इस दौरान इजराइल सेना की बेटियों ने बखूबी जिम्मदारी संभाली और हमास पर रॉकेट से हमला कर कई ठिकानों को तबाह कर दिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads