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ये जड़ वाली सब्जियां हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इनके लाभ

जड़ वाली सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। गाजर, मूली, आलू, चुंकदर, शलगम ये सभी गुणों से भरपूर हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और विटामिन व फाइबर ज्‍यादा होता है। आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में।

By Prity Singh 
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प्याज, मूली, गाजर, शलजम और शकरकंद जैसी जड़ वाली सब्जियां स्वादिष्ट और पौष्टिक दोनों हैं। उन्हें एक पौधे के रूप में वर्गीकृत किया जाता है जो भूमिगत बढ़ता है और खाने योग्य होता है। प्रत्येक जड़ वाली सब्जी में पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों का अपना सेट होता है। इनमें से कुछ जड़ वाली सब्जियां साल के किसी खास समय पर ही मिलती हैं।

स्वास्थ्यप्रद भारतीय जड़ वाली सब्जियां जिन्हें आपको अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए

शलजम

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सर्दियों के दौरान, शलजम अधिक आसानी से उपलब्ध होते हैं और विटामिन सी, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर में उच्च होते हैं। शलजम क्रूसिफेरस वेजिटेबल परिवार का हिस्सा हैं और इन्हें अपने आहार में शामिल करने की आवश्यकता है।

प्याज

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भारत में प्याज एक आम जड़ वाली सब्जी है और इसका उपयोग लगभग हर भोजन में किया जाता है। यह कई व्यंजनों में एक सामान्य घटक है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। प्याज में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। प्याज में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव क्षति से कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। प्याज को रक्त शर्करा के स्तर में कमी से भी जोड़ा गया है। प्याज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है।

अदरक

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अदरक एक और जड़ वाली सब्जी है जिसके आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं। अपने आहार में अदरक को शामिल करने के कई फायदे हैं, जिनमें गर्भावस्था के दौरान मतली और मॉर्निंग सिकनेस को कम करने से लेकर मासिक धर्म के दर्द और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों को कम करना शामिल है।

आलू

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आलू एक और बेहद लोकप्रिय जड़ वाली सब्जी है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि आलू में विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम और विटामिन बी6 की मात्रा अधिक होती है।

खाना पकाने और ठंडे आलू उनकी प्रतिरोधी स्टार्च सामग्री को बढ़ाते हैं, जो आंतों के अच्छे वनस्पतियों को खिला सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आलू की अक्सर आलोचना की जाती है, लेकिन ऐसा आमतौर पर तली हुई या प्रोसेस्ड आलू की चीजें खाने के मामले में होता है। आलू उबालने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं।

शकरकंद

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शकरकंद जैसी सब्जियों को सप्ताह में कम से कम दो बार अपने आहार में शामिल करना चाहिए। वे मासिक धर्म के दर्द को कम करने में उल्लेखनीय रूप से प्रभावी पाए गए हैं। वे फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, और बीटा-कैरोटीन और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट में उच्च हैं। शकरकंद रक्त शर्करा के स्तर को कम करके मधुमेह रोगियों की सहायता कर सकता है। शकरकंद में विटामिन ए होता है, जो दृष्टि और प्रतिरक्षा समारोह में मदद कर सकता है। उन्हें बेक किया जा सकता है, तला हुआ, भुना हुआ या उबाला जा सकता है और सैंडविच, सलाद, या नाश्ते के कटोरे में इस्तेमाल किया जा सकता है।

चुकंदर

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चुकंदर निस्संदेह उपलब्ध स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है। यह मैंगनीज, फाइबर और फोलेट में उच्च है। इसमें बहुत सारे नाइट्रेट होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को पतला करने, रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। चुकंदर का सेवन मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह के साथ-साथ कसरत के प्रदर्शन को भी बढ़ा सकता है।

हल्दी

हल्दी – wikinow

हल्दी के करक्यूमिन यौगिक में रक्त के थक्के बनने को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और सूजन को कम करने जैसे लाभ होते हैं। अपने आहार में कच्ची हल्दी को शामिल करने से जोड़ों के दर्द को दूर करने, अवसाद के लक्षणों को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद मिल सकती है।

लहसुन

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लहसुन प्याज, चिव्स और छोले से जुड़ा हुआ है , और यह एक जड़ वाली सब्जी भी है जो विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैंगनीज जैसे प्रमुख तत्वों में उच्च है।

लहसुन पाचन के लिए उत्कृष्ट है और रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है। यह हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है। अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

 मूली

मूली के फायदे | Muli Khane Ke Fayde | Radish Benefits in Hindi

 

आंखों की कई तरह की बीमारियों में मूली के इस्तेमाल से लाभ मिलता है। मूली के रस को काजल की तरह आंखों में लगाएं। इससे आंखों की बीमारी ठीक होती है।

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