1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 योगासन

बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 योगासन

अगर आप भी नैचुरल तरीके से अपने बच्चो की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो इन 5 योगासन से उनकी हाइट बढ़ा सकते है।

By Prity Singh 
Updated Date

हालांकि किसी भी कद का होना पूरी तरह से ठीक है – छोटा, मध्यम या लंबा, हम चाहते हैं कि हमारे बच्चों की लंबाई अच्छी हो क्योंकि यह उनके समग्र व्यक्तित्व और आत्मविश्वास में इजाफा करता है।

जबकि आनुवंशिकी किसी व्यक्ति की ऊंचाई निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, सच्चाई यह है कि कई भौतिक कारक हैं जो ऊंचाई को प्रभावित कर सकते हैं। यहां 5 सबसे प्रभावी व्यायाम हैं जो आपके बच्चों को उनकी अधिकतम ऊंचाई हासिल करने में मदद करेंगे।

हैंगिंग एक्सरसाइज

Hanging - Grow Taller with Mickey Mehta - YouTube

हाइट बढ़ाने के लिए हैंगिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज में से एक है। यह आपकी बाहों के धीरज को बढ़ाने में मदद करता है और आपके ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है। यह शरीर को टोन करने और उसे आकार देने में भी मदद करता है। बॉडी की टोनिंग और शेपिंग हाइट बढ़ाने में मदद कर सकती है।

पैर का अंगूठा छूना

16 Kids Fitness ideas | exercise for kids, kids, aerial arts

पैर की अंगुली को छूना एक आसान व्यायाम है जो आपकी पीठ और पिंडलियों की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है और आपकी जांघ की मांसपेशियों को अच्छी मालिश देता है। अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें लेकिन खुद को अपनी सीमा से आगे न धकेलें। आप अपने बच्चों को कम उम्र से ही व्यायाम करवा सकते हैं।

कोबरा मुद्रा

कोबरा मुद्रा में योग: लाभ और नुकसान

कोबरा मुद्रा करने के लिए, अपने पेट के बल लेट जाएं और धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं। उतना ही झुकें जितना आपका शरीर आपके शरीर की कोशिकाओं की बढ़ती क्षमताओं को बढ़ाने की अनुमति देता है। इससे हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी।

तैरना

बच्चों को तैरना कैसे सिखाएं और ये क्यूँ आवश्यक है ? How to teach your child to swim & its benefits - Tiny Tycoons

तैरना लचीलेपन में सुधार करता है और शरीर के भीतर कोशिकाओं को उत्तेजित करता है। तैरना हर मांसपेशियों को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो स्वाभाविक रूप से ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है।

रस्सी कूदना

Energetic Kids Playing And Skipping On Elastic Jumping Rope In European Yard Stock Photo, Picture And Royalty Free Image. Image 124461006.

रस्सी कूदना एक मजेदार गतिविधि है जिसका आनंद हर कोई लेता है। गतिविधि ऊंचाई बढ़ाने में मदद करती है। कूदना आपके शरीर की कोशिकाओं को सिर से पैर तक सक्रिय करता है और कोशिका को सक्रिय बनाता है। इस प्रकार की मांसपेशियों का काम हमारे शरीर के सुव्यवस्थित विकास और बढ़ती ऊंचाई के लिए सर्वोत्तम है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...