1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Weather Update: देश में बढ़ते ठंड के बीच इन इलाकों में होगी भारी बारिश, ठंड बढ़ने के आसार; जानें राज्यों के नाम

Weather Update: देश में बढ़ते ठंड के बीच इन इलाकों में होगी भारी बारिश, ठंड बढ़ने के आसार; जानें राज्यों के नाम

There will be heavy rain in these areas amidst increasing cold in the country; देश में बढ़ते ठंड के बीच उत्त भारत के इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार समेत कई राज्यों में हिमपात की भी संभावना। बदल सकता है मौसम का मिजाज।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार की सुबह काफी सर्द रही और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 22 डिग्री तक रह सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शनिवार की सुबह ‘कोहरा’ छाया रहा। इससे लो विजिविलिटी बनी रही। जिससे ऑफिस जाने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि,  IGI एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन सुचारू रूप से होता रहा।

सर्द से बचने के लिए आग सेंकते नजर आएं लोग

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार की सुबह पंजाब और उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना कोहरा दर्ज किया गया। दिल्ली में मध्यम कोहरा जबकि उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में हल्का कोहरा देखा गया। दिल्ली में आज सुबह विजिविलिटी 200 मीटर दर्ज की गई। वहीं दिल्ली के कुछ इलाकों में सर्द सुबह में लोगों को आग जलाकर हाथ सेंकते देखा गया।

 

इन राज्यों में हो सकती है हिमपात

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक 25 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात हो सकती है, जबकि 26 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

कुछ इलाकों में हल्कि बारिश की संभावना

IMD के मुताबिक 27 दिसंबर को इन राज्यों के अलावा पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूरे राजस्थान, ओडिशा और विदर्भ के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश या बूंदाबादी हो सकती है। इससे तापमान में भारी गिरावट आ सकती है।

कश्मीर में तीन-चीर दिन तक भारी बारिश

उधर, कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से ऊपर दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार से दो दिन तक केन्द्र शासित प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की एवं मध्यम बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश और हिमपात होने की संभावना है। इससे अगले हफ्ते पूरे उत्तरी भारत समेत मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने के आसार हैं लेकिन मौसम विभाग ने फिलहाल किसी शीतलहर की चेतावनी नहीं जारी की है।

इन इलाकों में बर्फबारी की संभावना

मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि, ‘‘26 दिसंबर शाम से 28 दिसंबर दोपहर तक पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिक दबाव बनने का अनुमान है। इस कारण, कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी (दो से तीन इंच), जम्मू-कश्मीर, जोजिला-मिनमर्ग अक्ष के ऊंचे इलाकों में मध्यम से भारी और लद्दाख के कुछ स्थानों, खासकर कारगिल-जांस्कर क्षेत्र में हल्की बर्फबारी हो सकती है।”

राजस्थान के कुछ हिस्सों में हो सकती है बारिश

राजस्थान के अनेक हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के बीच शुक्रवार की रात करौली 6.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले सप्ताह राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। बीते चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान अलवर में 7.8 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 8.6 डिग्री, चुरू तथा अंता में 9.0 डिग्री, संगरिया में 9.1 डिग्री, गंगानगर में 9.2 डिग्री, पिलानी में 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

26 दिसंबर से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग का कहना है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ 26 दिसंबर से सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से 26, 27, 28 दिसंबर के दौरान राज्य के बीकानेर, जयपुर और अजमेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादलों की गरज के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ ने बताया कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। सुबह 8 बजे एक्यूआई 398 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...