1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. कोरोना के कारण सऊदी अरब ने किया ऐलान, सऊदी के ही 60 हजार लोगों को होगी हज की इजाजत

कोरोना के कारण सऊदी अरब ने किया ऐलान, सऊदी के ही 60 हजार लोगों को होगी हज की इजाजत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: कोरोना महामारी का कहर सऊदी अरब में भी देखने को मिल रहा है। महामारी के दूसरे लहर के कहर ने तबाही मचा दी है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए सऊदी अरब ने शनिवार को ऐलान किया है कि इस साल हज में सिर्फ देश के नागरिक ही शामिल होंगे। वो भी सऊदी अरब में भी जो लोग कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं, उन्ही 60 हजार लोगों को हज में जाने की इजाजत होगी।

आपको बता दें कि सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक हज मंत्रालय का कहना है कि इस साल सीमित संख्या में सिर्फ देश के लोगों के लिए ही हज की इजाजत होगी। 18-65 साल की उम्र के लोग जो हज करना चाहते हैं उन्हें वैक्सीन लगवानी होगी। उन्हें लंबे समय तक रहने वाली कोई बीमारी भी नहीं होनी चाहिए।

बयान में आगे कहा गया है, ‘सऊदी अरब इस बात की पुष्टि करता है कि उसने हाजियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा और उनके देशों की सुरक्षा के बारे में निरंतर विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया है।’ पिछले साल, सऊदी अरब में पहले से रह रहे लगभग एक हजार लोगों को ही हज के लिये चुना गया था। सामान्य हालात में हर साल लगभग 20 लाख मुसलमान हज करते हैं।

वहीं इससे पहले अप्रैल में बताया गया था कि वैक्सिनेशन का स्टेटस सऊदी अरब की कोविड-19 ऐप Tawakkalna पर रजिस्टर करना होगा। इसे पिछले साल इन्फेक्शन को ट्रैक करने के लिए लॉन्च किया गया था। जिन लोगों को ग्रैंड मॉस्क या मदीना में पैगंबर की मस्जिद में जाना होगा, या उमराह करना होगा, उन्हें Tawakkalna और उमराह की ऐप Eatmarna पर रजिस्टर करना होगा। जगह के हिसाब से इजाजत दी जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads