1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. बहुत गुणकारी है कच्ची हल्दी ! फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान, पढ़ें

बहुत गुणकारी है कच्ची हल्दी ! फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान, पढ़ें

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस देश में ऐसी कौन सी रसोई है जहां हल्दी का इस्तेमाल नहीं होता हो, इस देश में हल्दी का इस्तेमाल सदियों से औषधि के रूप में होता आया है और आज विज्ञान भी इस बात को मानता है कि हल्दी अपने आप में एक एंटी बायोटिक है।

पाचन को ठीक करने और रक्त शुद्धि में हमारें पूर्वज इसका इस्तेमाल सदियों से करते आ रहे है।

लेकिन क्या आपको पता है कच्ची हल्दी के गुण हल्दी से भी अधिक होते है। वही कच्ची हल्दी के इस्तेमाल के दौरान निकलने वाला रंग हल्दी रंग से अधिक गाढ़ा होता है।

कच्ची हल्दी हल्दी ऐंटी बैक्टिरियल, ऐंटी वायरल, ऐंटी फंगल और ऐंटा इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती है।

दरअसल अदरक की तरह ही कच्ची हल्दी को भी बाद में पाउडर में बदला जाता है, क्यूंकि किसी भी औषधि को पीसकर इस्तेमाल करना लाभदायक माना जाता है, लेकिन कच्ची हल्दी के कई गुण ऐसे है जो उसके पाउडर में नहीं होते जैसे करक्युमिन जो मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद ज़रूरी है लेकिन ये पाउडर में नहीं होता।

कच्ची हल्दी पित्त रोगों में बड़ी लाभदायक है, पाचन तंत्र को मजबूत करती है वही अच्छे डाइजेशन के लिए यह रामबाण औषधि है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि कच्ची हल्दी कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोक देती है।

यह ट्यूमर से भी बचाव करती है। कच्ची हल्दी का एक और जो अच्छा गुण है वो यह है कि गठिया रोग में यह लाभदायक होती है। हल्दी में सूजन रोकने की खासियत होती है वही यह  फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है इसलिए घुटनों के दर्द में रामबाण औषधि है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...