1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. राहुल गांधी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर पूछा सवाल- टीका पहुंचाने की रणनीति बताए भारत सरकार

राहुल गांधी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर पूछा सवाल- टीका पहुंचाने की रणनीति बताए भारत सरकार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए हाल ही में फायजर द्वारा बनाए गए टीके को लेकर उम्मीद जताई जाने लगी है। पिछले दिनों खबर मिली थी कि फायजर द्वारा बनाई गई वैक्सीन ने अपने तीसरे ट्रायल में काफी अच्छे परिणाम दिए हैं। जिसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि दुनिया और भारत को जल्द ही कोरोना वैक्सीन मिल सकेगी।

इस वैक्सीन के टीके को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार द्वारा हर भारतीय को ये टीका उपलब्ध कराया जाना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा है कि भारत सरकार को यह भी बताना चाहिए कि वह हर भारतीय तक यह टीका किस रणनीति के तहत पहुंचाएगी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने वाले टीके फायजर को लेकर कहा है कि हर भारतीय को ये टीका उपलब्ध कराया जाना चाहिए। राहुल गांधी ने यह भी कहा है कि भारत सरकार को उस रणनीति के बारे में बताना चाहिए जिससे कि वह हर भारतीय तक यह टीका पहुंचाएगी।

राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा है कि भले ही फाइजर ने एक आशाजनक टीका बनाया है, लेकिन इसे हर भारतीय को उपलब्ध कराने के लिए लॉजिस्टिक्स पर काम करने की जरूरत है।GOI को एक वैक्सीन वितरण रणनीति को परिभाषित करना है और यह प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचेगी।

वहीं एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि- फायजर के टीके को -70 C पर रखना होगा जो भारत जैसे विकासशील देशों के लिए एक चुनौती है जहां हमें कोल्ड चेन बनाए रखने में कठिनाइयां होंगी, खासकर ग्रामीण मिशनों पर। गुलेरिया ने कहा कि जो भी हो जिन भी वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है उनके लिए ये उत्साहवर्धक बात है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...