1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. Qualcomm हुआ रेस से बाहर MediaTek बनी दुनिया की नंबर-1 मोबाइल चिपसेट कंपनी

Qualcomm हुआ रेस से बाहर MediaTek बनी दुनिया की नंबर-1 मोबाइल चिपसेट कंपनी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

ताइवान की चिपसेट कंपनी MediaTek ने अमेरिकी  चिपसेट मेकर Qualciomm को पीछे छोड़ दिया है. पहली बार ऐसा हुआ है कि MediaTek दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन प्रोसेसर कंपनी बन गई है

गौरतलब है कि साल 2020 ताइवानी कंपनी मीडियाटेक के लिए बेहतर रहा है. काउंटर प्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक मीडियाटेक के सक्सेस में चीन और भारत का सबसे बड़ा योगदान रहा है. चूंकि भारत में मिड रेंज स्मार्टफोन्स बिकते हैं और ये कंपनी मिड रेंज और बजट स्मार्टफोन्स पर ज्यादा फोकस रखती है।

2020 की तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन चिपसेट में मीडियाटेक का मार्केट शेयर 31% रहा, जबकि Qualcomm दूसरे नंबर  पर है. अमेरिकी स्मार्टफोन चिप मेकर Qualcomm का मार्केट शेयर 29%  है।

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर HiSilicon है, जबकि चौथे नंबर पर साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग है. पांचवे नंबर पर अमेरिकी कंपनी ऐपल का नंबर है।

5G चिपसेट की बात करें तो यहां सबसे मार्केट शेयर अब भी Qualcomm के पास ही है. 2020 की तीसरी तिमाही में 5G मोबाइल चिपसेट में अमेरिकी कंपनी Qualcomm 39% मार्केट शेयर के साथ नंबर-1 पर है।

काउंटर प्वाइंट के रिसर्च डायरेक्ट Dale Gai ने कहा है कि 2020 की तीसरी तिमाही में मीडियाटेक का मजबूत
मार्केट शेयर तीन वजहों से हुआ है. इमर्जिंग मार्केट्स में मिड रेंज स्मार्टफोन्स का प्रदर्शन मजबूत रहा है. इसके अलावा लीडिंग कंपनियां अब मीडियाटेक के प्रोसेसर्स यूज कर रही हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में हुआवे बैन होने का भी फायदा मीडियाटेक को मिला है. शाओमी के स्मार्टफोन्स में भी अप मीडियाटेक के चिपसेट दिए जा रहे हैं, इस वजह से भी कंपनी ने इस बार अच्छा प्रदर्शन किया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...