1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. बढ़ती ठंड के साथ दिल्ली के लोगों को परेशान कर रहा प्रदूषण और कोहरा

बढ़ती ठंड के साथ दिल्ली के लोगों को परेशान कर रहा प्रदूषण और कोहरा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश में बदलते मौसम ने देश की राजधानी दिल्ली के लिए दोहरा बार का काम किया है। वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में घना कोहरा छाने से बृहस्पतिवार सुबह कई इलाकों में दृश्यता घटकर 100 मीटर रह गई।

आपको बता दे सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बता दे विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ”पालम इलाके में छाये घने कोहरे के कारण सुबह साढ़े पांच से आठ बजे के बीच दृश्यता घटकर 100 मीटर रह गई।

बता दे शहर में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 427 था। बुधवार का 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 433 और मंगलवार का 418 था। वहीं पड़ोसी शहर फरीदाबाद में एक्यूआई 450, गाजियाबाद में 442, ग्रेटर नोएडा में 454 और नोएडा में 448 दर्ज किया गया।

वहीं एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक, 101 और 200 के बीच ‘सामान्य, 201 और 300 के बीच ‘खराब, 301 और 400 के बीच ‘अत्यंत खराब और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

एक जानकारी के मुताबिक मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘बेहद घना , 51 से 200 मीटर के बीच ‘घना, 201 से 500 के मीटर के बीच ‘मध्यम और 501 से 1000 के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को ‘हल्का माना जाता है। दिल्ली में अगले दो दिनों तक शीतलहर चलने का अनुमान है।

वहीं शुक्रवार को तापमान तीन डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने का अनुमान है। विभाग ने कहा कि इस दौरान ” मध्यम से घना कोहरा छाने की संभावना है। स्वास्थ्य शिविरों में आंदोलनकारियों के स्वास्थ्य जांच करने वाले कर्मियों की माने तो पहले की तुलना में ऐसे परेशानी वाले आंदोलकनकारियों की संख्या बढ़ी है।

मोहाली हेल्पर्स की ओर से लगे स्वास्थ्य शिविर के डॉक्टर सन्नी अहलूवालिया ने बताया कि शिविर में रोजाना 300 के करीब आंदोलनकारी उच्च रक्तचाप से लेकर, पेट खराब होने, जोड़े के दर्द और आंखों में जलन से लेकर दूसरी परेशानियों को लेकर दिखाने के लिए आ रहे है।

उन्होंने बताया कि यहां पर हर शिविर के बाहर एक एंबुलेंस तैनात है। करीब 35 एंबुलेंस आपात स्थिति के लिए है। जिससे उन्हें अस्पताल तक पहुंचाया जा सकें। एक शिविर को 4-5 स्वास्थ्यकर्मी संभाल रहे है। जिसमें डॉक्टर से लेकर दवा वितरित करने वाले कर्मी शामिल है। साथ ही नर्सिंग स्टाफ से जुड़े कुछ लोग वालंटियर भी मदद के लिए आगे आ रहे है।

अधिकारियों ने बताया कि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है, तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा कर देता है मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के अनुसार नमी के अधिक होने, हवा की धीमी गति होने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता ”खराब श्रेणी में दर्ज की गई। श्रीवास्तव ने कहा कि 26 दिसम्बर तक इसमें कोई बड़ा सुधार होने की संभावना नहीं है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...