Home देश पीएम मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सर्तकता एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सर्तकता एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

0 second read
0
5

पीएम मोदी मंगलवार 27 अक्तूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सतर्कता एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा आयोजित इस राष्ट्रीय सम्मेलन का विषय ‘सतर्क भारत, समृद्ध भारत’ रखा गया है। तीन दिनों तक चलने वाला यह सम्मेलन ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह’ के साथ-साथ हो रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि इस सम्मेलन की गतिविधियों में सतर्कता संबंधी विषयों पर ध्यान दिया जाएगा, जिनमें लोगों को जागरूक करना और नागरिकों की सहभागिता से सार्वजनिक जीवन में अस्मिता तथा सत्यनिष्ठा के भारत के संकल्प में कोई कसर नहीं छोड़नी है।

इस तीन दिवसीय सम्मेलन में विदेशों में विधि शास्त्र संबंधी जांच की चुनौतियों, भ्रष्टाचार के खिलाफ एहतियाती सतर्कता को प्रक्रियागत अंकुश के तौर पर लेना और वित्तीय समावेशन में चरणबद्ध सुधार और बैंकों में धोखाधड़ी को रोकना शामिल है।

इनके अलावा इस सम्मेलन में क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, त्वरित एवं अधिक प्रभावी जांच के लिए एजेंसी का बहु आयामी समन्वयन, आर्थिक अपराधों की उभरती प्रवृत्तियां, साइबर अपराध और आपराधिक जांच एजेंसियों के बीच जांच एवं अपराध को रोकने के लिए अपनाई जाने वाली विधियों को साझा करना जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।

पीएमओ ने जारी बयान कहा गया, ‘‘यह भारत में कारोबार करने में सरलता के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान कारक है।’’ इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह संबोधित करेंगे।

इसमें भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के शीर्ष अधिकारी, सतर्कता ब्यूरो और सीबीआई के अधिकारियों के अलावा विभिन्न केन्द्रीय एजेंसियों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। सम्मेलन सत्र में राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के अलावा तथा पुलिस महानिदेशक भी हिस्सा लेंगे।

Load More In देश
Comments are closed.