Home देश 16 जनवरी को होगी टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

16 जनवरी को होगी टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

4 second read
0
3

देश ही नहीं पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है। इस बीच देश भर में 16 जनवरी से होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान की शुरुआत होने वाली है। इसकी शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार इस मौके पर पीएम मोदी को-विन ऐप को भी लॉन्च कर सकते है।

इससे पहले देशभर में कोरोना वैक्सीन पहुंचाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। सीरम इंस्टीट्यूट के टीके कोविशील्ड और भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन अब तक देश के कई शहरों में पहुंचाए जा चुके हैं।

अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो इसकी शुरुआत लोकनारायण जय प्रकाश अस्पताल से शुरु होगी। इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में भी 16 जनवरी से ही वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी।

दिल्ली को भारत बायोटेक की वैक्‍सीन COVAXIN की 20 हज़ार डोज़ बुधवार को मिल गई है। बुधवार दोपहर को यह डोज उत्तर-पूर्वी दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पहुंची।

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली को सीरम इंस्टीट्यूट की COVISHIELD की 2 लाख 64 हजार डोज़ मिली थी। राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल जो दिल्ली का एकमात्र और सबसे बड़ा वैक्सीन स्टोर है, की प्रवक्ता डॉ छवि गुप्ता ने बताया कि ‘कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द वैक्सीन निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचा दी जाए।’

बता दें कि देश में दो वैक्सीन को इमरजेंसी मंजूरी मिली है जिसमें एक कोविशील्ड है और दूसरा कोवैक्सीन। पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी जिनमें फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। उसके बाद 50 साल से अधिक उम्र वाले लोग और गंभीर बीमारी वाले लोगों को यह वैक्सीन दी जाएगी।

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह टीका 28 दिनों के अंतर पर लगेगा और दूसरा टीका लगने के 14 दिनों के बाद उसका असर शुरू होगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि टीका का असर खुराक पूरा होने के 14 दिनों बाद दिखना शुरू होगा।

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ”हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करना जारी रखें।” उन्होंने कहा कि टीके की दो खुराक के बीच 28 दिनों का अंतर होगा।

Load More In देश
Comments are closed.