1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम ने सांसदों के लिए बहुमंजिला फ्लैटों का किया उद्घाटन, बोले- लोकसभा का यह कार्यकाल इतिहास में दर्ज हुआ

पीएम ने सांसदों के लिए बहुमंजिला फ्लैटों का किया उद्घाटन, बोले- लोकसभा का यह कार्यकाल इतिहास में दर्ज हुआ

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज संसद सदस्यों के लिए दिल्ली के डॉ. बी डी मार्ग स्थित बहुमंजिला फ्लैटों का उद्घाटन किया। दिल्ली के डॉ. बी डी मार्ग में स्थित बहुमंजिला फ्लैटों के उद्घाटन समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

इस मौके पर उन्होंने कहा, “बी डी मार्ग पर जो क्षेत्र आवास है जो तीन टावरों के अंदर बनाए गए हैं इनका नाम गंगा, यमुना और सरस्वती रखा गया है। इनके निर्माण में 17 महीने लगे और 188 करोड़ रु इसकी कुल लागत आई है।”

पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “दशकों से चली आ रही समस्याएं, टालने से नहीं, उनका समाधान खोजने से समाप्त होती हैं। सिर्फ सांसदों के निवास ही नहीं, बल्कि यहां दिल्ली में ऐसे अनेकों प्रोजेक्ट्स थे, जो कई-कई बरसों से अधूरे थे।”

मोदी ने कहा, “हमारे देश में हजारों पुलिसकर्मियों ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपना जीवन दिया है। उनकी याद में भी नेशनल पुलिस मेमोरियल का निर्माण इसी सरकार में हुआ।”

मोदी ने आगे कहा, “Central Information Commission की नई बिल्डिंग का निर्माण इसी सरकार में हुआ। देश में दशकों से वॉर मेमोरियल की बात हो रही थी। देश के वीर शहीदों की स्मृति में इंडिया गेट के पास वॉर मेमोरियल का निर्माण इसी सरकार में हुआ।”

उन्हने कहा, “कई इमारतों का निर्माण इस सरकार के दौरान शुरू हुआ और तय समय से पहले समाप्त भी हुआ। अटल जी के समय जिस अंबेडकर नेशनल मेमोरियल की चर्चा शुरू हुई थी, उसका निर्माण इसी सरकार में हुआ। 23 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद Dr. Ambedkar International Centre का निर्माण इसी सरकार में हुआ।”

मोदी ने कहा, “संसद की इस productivity में आप सभी सांसदों ने products और process दोनों का ही ध्यान रखा है। हमारी लोकसभा और राज्यसभा, दोनों के ही सांसदों ने इस दिशा में एक नई ऊंचाई हासिल की है।”

मोदी बोले, “2019 के बाद से 17वीं लोकसभा का कार्यकाल शुरू हुआ है। इस दौरान देश ने जैसे निर्णय लिए हैं, उससे ये लोकसभा अभी ही इतिहास में दर्ज हो गई है। इसके बाद 18वीं लोकसभा होगी। मुझे विश्वास है, अगली लोकसभा भी देश को नए दशक में आगे ले जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। ”

पीएम ने कहा, “सामान्य तौर ये कहा जाता है कि युवाओं के लिए 16-17-18 साल की उम्र, जब वो 10th-12th में होते हैं, बहुत महत्वपूर्ण होती है। अभी 2019 के चुनाव के साथ ही हमने 16वीं लोकसभा का कार्यकाल पूरा किया है। ये समय देश की प्रगति के लिए, देश के विकास के लिए बहुत ही ऐतिहासिक रहा है।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...