Home योग और स्वास्थ्य क्या आप भी तेज भूख लगने पर कुछ भी खा लेते है? गलती से भी खाली पेट न खायें ये 5 चीजें वरना हो सकती है ये बड़ी मुसीबत

क्या आप भी तेज भूख लगने पर कुछ भी खा लेते है? गलती से भी खाली पेट न खायें ये 5 चीजें वरना हो सकती है ये बड़ी मुसीबत

2 second read
0
9

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: जब हमें जोरों की भूख लगती है तो एक ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है कि हमें जो कुछ भी सामने दिखता है हम खाने लगते है। उस वक्त हमारे दिमाग में ये नहीं रहता कि ये हमारी सेहत के लिए नुकसान दायक है या लाभदायक। लेकिन आर्युवेद के हिसाब से अगर हम देखें तो खाने का भी एक सही वक्त और सहीं भोजन होता है। आयुर्वेद में खाने के समय से लेकर कौन-सा खाना खाना चाहिए ये तक बताया गया है। तो अगर उस हिसाब से देखें तो बहुत भूख लगने पर या खाली पेट होने पर हमें कुछ चीजें अपनी डाइट में शामिल नहीं करनी चाहिए। क्योंकि आयुर्वेद कहता है कि अगर हम इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो हमारी सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा। तो चलिए जानते है कौन-सी है वो चीजें जो ज्यादा भूख लगने पर हमें नहीं खानी चाहिए-

मसालेदार खाना

अगर आप खाली पेट मसालेदार खाना खाते हैं तो पेट की परत पर समस्‍या हो सकती है जिससे पेट में एसिडिटी और एठन हो सकती है। पेट में डाइजेशन की समस्‍या भी हो सकती है।

दही

अगर आप खाली पेट दही खाते हैं तो पेट में हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड बनता है जिसके कारण दही में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया नष्‍ट हो जाता है। जिससे एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है।वैसे तो दही सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छी चीज है लेकिन अगर आप खाली पेट इसका सेवन करते है तो आपको पेट में क्रैंप की शिकायत भी हो सकती है। यही नहीं, खाली पेट इसे खाने से आपके डायजेशन में भी समस्‍या आ सकती है।

अमरूद

अगर आप गर्मी के मौसम में खाली पेट अमरूद खाते हैं तो यह आपको फायदा पहुंचाता है, लेकिन अगर आप सर्दी के मौसम में सुबह खाली पेट अमरुद  खाएंगे तो आपको पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है। यह आपके डायजेशन को प्रभावित कर सकता है और आपको पेट में ममोड़न जैसा दर्द हो सकता है।

टमाटर

अगर आप विंटर में सुबह सुबह या खाली पेट टमाटर खाते है तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन अगर आप गर्मी के मौसम में खाली पेट टमाटर खाते हैं तो आपके पेट में दर्द या सीने में जलन जैसी शिकायत हो सकती है। दरअसल टमाटर की तासीर गर्म होती है, जिस वजह से इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

चाय-कॉफी

अगर आप खाली पेट है तो आपको चाय या कॉफी भी बिलकुल भी नहीं लेनी चाहिए।  और अगर आपको चाय या कॉफी की आदत है तो इससे पहले आप बिस्किट या ब्रेड खा सकते हैं। अगर आप खाली पेट चाय या कॉफी पिएंगे तो आपको गैस की शिकायत हो सकती है।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.