1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. नेटाफिम इंडिया ने किसानों के लिए पोर्टेबल ड्रिप सिंचाई किट लॉन्च की

नेटाफिम इंडिया ने किसानों के लिए पोर्टेबल ड्रिप सिंचाई किट लॉन्च की

पोर्टेबल ड्रिप सिंचाई किट मुख्य रूप से एक एकड़ तक की खेती के लिए डिज़ाइन की गई है। पोर्टेबल ड्रिप सिंचाई किट की कीमत 21 हज़ार रुपये से 25 हज़ार रुपये तक है। छोटे किसानों की सिंचाई लागत घटने से एक बार की ये लघु लागत ज्यादा भारी नहीं पड़ती।

By Prity Singh 
Updated Date

किसानों के लिए पोर्टेबल ड्रिप किट

नेटाफिम इंडिया, एक प्रमुख स्मार्ट सिंचाई समाधान प्रदाता है, ने क्रांतिकारी पोर्टेबल ड्रिप किट का अनावरण किया है  एक व्यापक ऑल-इन-वन सिंचाई समाधान जो कि स्थापित करना आसान है। और एक किफायती मूल्य पर आता है। किट को विशेष रूप से एक एकड़ तक की कृषि भूमि वाले छोटे किसानों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अतिरिक्त श्रम के बिना स्थापना सहायता प्रदान करता है।

पोर्टेबल ड्रिप किट नेटफिम के डीलर नेटवर्क के माध्यम से पूरे भारत में उपलब्ध है। यह सभी प्रकार की रबी और खरीफ फसलों की किस्मों के लिए उपयुक्त है जिसमें सब्जियां, खीरा, निकट दूरी वाली फसलें आदि शामिल हैं। पोर्टेबल ड्रिप किट के लॉन्च के माध्यम से कंपनी का लक्ष्य सिंचाई के तहत 10,000 हेक्टेयर भूमि को कवर करना है, और आने वाले दिनों में पूरे भारत में 25,000 किसानों तक पहुंचना है।

आज के किसानों की विविध परिचालन और पर्यावरणीय जरूरतों को संबोधित करते हुए, एक छतरी के नीचे कई नेटफिम सिस्टम वाली किट उनकी अनूठी आवश्यकताओं से मेल खाने के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल, हल्के और चलने योग्य समाधान प्रदान करती है। 4500 वर्ग मीटर के खेतों की सिंचाई के लिए डिज़ाइन किया गया , सभी उत्पादों और भागों को आसानी से स्थापित किया जा सकता है, और एक सुविधाजनक भंडारण स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए उपयोग के बाद अलग किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, किट उन्नत टिकाऊ  एकीकृत कर रहा है, जो उत्कृष्ट परिचालन प्रदर्शन प्रदान करते हैं।

फ्लेक्सनेट-लीक प्रूफ फ्लेक्सिबल पाइपिंग सॉल्यूशन

किट का प्रमुख घटक फ्लेक्सनेट है – एक ग्राउंड-ब्रेकिंग लीक-प्रूफ फ्लेक्सिबल मेनलाइन और मैनिफोल्ड पाइपिंग सॉल्यूशन जो सटीक जल वितरण समाधान प्रदान करता है और पानी की बचत को बढ़ाता है और साथ ही बेहतर सिस्टम प्रदर्शन के माध्यम से फसल प्रदर्शन क्षमता में सुधार करता है।

यह निराई और कीचड़ वाले धब्बों को कम करता है। पेटेंट आउटलेट और पाइप के बीच सही सीलिंग, जो कई वर्षों में शीर्ष प्रदर्शन प्रदान करने की गारंटी देता है। यह सभी नेटाफिम सिस्टम के साथ संगत लेटरल कनेक्टर्स की एक पूरी लाइन प्रदान करता है। सफेद रंग थर्मल प्रतिरोध प्रदान करता है और उच्च रासायनिक और यूवी जोखिम का सामना कर सकता है ।

नेताफिम इंडिया किसानों के लिए खेती की प्रक्रिया को सरल बनाने और उन्हें विकास की राह पर सशक्त बनाने पर अपनी ऊर्जा केंद्रित करता है। हम समझते हैं कि भारत में अधिकांश किसानों के पास 1 एकड़ से भी कम जमीन के टुकड़े हैं । ऐसी परिस्थितियाँ फसल की खेती को उनके लिए एक कठिन और चुनौतीपूर्ण कार्य बनाती हैं। पोर्टेबल ड्रिप किट की शुरुआत नेटफिम की एक सुविधाजनक तकनीक की पेशकश करने की निरंतर प्रयास का परिणाम है, विशेष रूप से सीमांत किसानों को बेहतर उपज क्षमता और उत्पादकता के लिए, जबकि लागत, श्रम को कम करने और पानी के उपयोग में दक्षता लाने के लिए।

पोर्टेबल ड्रिप किट में फील्ड इंस्टॉलेशन और संचालन के लिए सभी आवश्यक घटक शामिल हैं जिसमें स्क्रीन फिल्टर, फ्लेक्सनेट पाइप, ड्रिपलाइन और कनेक्टर शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...