1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली को लगा बड़ा झटका, शेर बहादुर देउबा बनेंगे नये प्रधानमंत्री, SC का आदेश

नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली को लगा बड़ा झटका, शेर बहादुर देउबा बनेंगे नये प्रधानमंत्री, SC का आदेश

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : लंबे समयों से पड़ोसी देश नेपाल में चल रही सियासी उठापटक के बीच एक बार फिर राजनीतिक घटनाक्रम तेज़ी से बदलता हुआ दिख रहा है। दरअसल नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि अगले 28 घंटे में शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) को अगला प्रधानमंत्री (Prime Minister) नियुक्त कर दिया जाए। आपको बता दें कि ये आदेश तब आया है जब नेपाल में पिछले लंबे समय से राजनीतिक नेतृत्व के संकट है।

बता दें कि केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) की अगुवाई वाली मौजूदा सरकार ने पिछले पांच महीने में दूसरी बार सदन में अल्पमत में है, ऐसे में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत नई सरकार बनाने के लिए कहा है।

नेपाली सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की पांच सदस्यों की संवैधानिक पीठ ने निर्देश दिया है कि 28 घंटे के भीतर नेपाली कांग्रेस के प्रमुख शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री नियुक्त किया जाए।

राष्ट्रपति के आदेश के खिलाफ कोर्ट गया था विपक्ष

गौरतलब है कि नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने मई में 275 सदस्यों की संसद को भंग कर दिया था, जिसके बाद नवंबर में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया। इसके बाद राष्ट्रपति के इस फैसले के खिलाफ विपक्षी पार्टियों ने सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की।

देउबा के समर्थन में आधे से ज्यादा सांसद

विपक्षी दलों द्वारा दायर करीब 30 से अधिक याचिकाओं में राष्ट्रपति के आदेश को गलत करार दिया गया था। इसके साथ ही उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के सामने मांग रखी थी कि नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री नियुक्त किया जाए, करीब 150 सांसदों ने इस पक्ष में हस्ताक्षर भी किए थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads