Home उन्नाव मकान निर्माण के दौरान मिले मुगलकालीन सिक्के, पुलिस ने कब्जे में लेकर जांच जारी

मकान निर्माण के दौरान मिले मुगलकालीन सिक्के, पुलिस ने कब्जे में लेकर जांच जारी

1 second read
0
72

रिपोर्ट : मोहम्मद आबिद
उन्नाव : गंजमुरादाबाद के सैदापुर गांव में एक मकान के निर्माण के दौरान मुगलकालीन सिक्के मिलने से हड़कंप मच गया है और हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ है। जमीन के नीचे मिट्टी के बर्तन में मुगलकालीन सिक्के मिलने से अफरा तफरी मच गई, जांच में सिक्के मुगलकालीन होना बताया जा रहा है। फिलहाल पुलिस ने सिक्कों को कब्जे में लिया है। वहीं सिक्के निकलने से ग्रामीणों में उत्सुकता को केंद्र बना है ।

बता दें कि मकान मालिक दिनेश ने घर बनाने के लिए नींव की खुदाई की जा रही थी और इस दौरान मुगल कालीन चांदी के सिक्कों से भरी मटकी निकलने से गांव में हड़कंप मच गया । जहां  उन्नाव की बांगरमऊ पुलिस मौके पर पहुंची और खुदाई का काम बंद कराया।

मकान स्वामी ने खुदाई मे निकले 95 सिक्कों का छह भाइयों ने आपस में बंटवारा भी कर लिया। पुलिस ने एसडीएम बांगरमऊ के निर्देश पर 81 सिक्के कब्जे में लेकर सरकारी मालखाने में जमा कराया है।फिलहाल मुगलकालीन सिक्के मिलने से गांव में कौतूहल का केंद्र बना है। सीओ बांगरमऊ ने बताया कि मकान कि नींव की खुदाई के दौरान मिले सिक्कों में से 81 सिक्कों को बरामद कर लिया गया है, शेष की तलाश की जा रही है। वहीं ग्रामीणों ने समझा-बुझाकर सभी 6 भाइयों में 16-16 सिक्कों का आपस में बंटवारा कर दिया।


कोतवाली प्रभारी आशुतोष त्रिपाठी ने बताया कि 16 चांदी जैसे सफेद धातु के सिक्के बरामद कर लिए गए हैं। शेष पांच भाई सिक्के कानपुर बेंचने चले गए हैं। सभी को अवगत करा दिया गया है कि यह पुरातत्व विभाग की धरोहर है और वापस आकर कोतवाली में सिक्के जमा करें।

Load More In उन्नाव
Comments are closed.