Home Breaking News महाराष्ट्र सरकार ने 31 जनवरी तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

महाराष्ट्र सरकार ने 31 जनवरी तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

0 second read
0
9

देश में कोरोना का कहर अब भी जारी है। रहत की बात यह है कि देश में दैनिक मामले में कमी देखि जा रही है। कोरोना काल के बीच नए साल का जश्न फीका पड़ता नजर आ रहा है।

महाराष्ट्र समेत कई राज्यों ने नए साल के जश्न पर बैन लगा दिया है। वही अब महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन प्रतिबंधों को 31 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया है।

सरकार ने लोगों से नया साल मनाने के लिए घर से बाहर नहीं जाने की अपील की है। इस क्रम में मुंबई में भी न्यू ईयर के सेलिब्रेशन पर प्रतिबंध लगाते हुए गाइडलाइन जारी की गई है। मुंबई पुलिस ने 31 दिसंबर और नए साल पर होने वाली गैदरिंग को देखते हुए गाइडलाइन जारी की है।

मुंबई पुलिस उपायुक्त एस चैतन्य ने जानकारी देते हुए बताया कि हर साल न्यू ईयर सलिब्रेशन के लिए लाखों की तदाद में लोग यहां इकठ्ठा होते हैं। लेकिन कोरोना संकट के चलते इस बार लोगों की गैदरिंग नहीं हो पाएगी।

कोरोना के हालात को देखते लोगो से अपील की जाती है कि नए साल का स्वगत लोग घर बैठे करें, हो सके तो घरों से बाहर ना निकले अपने घरों में रहकर नए साल का स्वागत सादगी से करें। खास कर बड़े बुजुर्ग (60) और बच्चें (10) घर से बाहर जाने से परहेज करें।

एस चैतन्य ने आगे कहा कि मुंबई में इस बार लोगों को न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए पार्टी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान रूफ टॉप, टेरेस, बार और रेस्टोरेंट, और बीच आदि पर जश्न नहीं मनाने दिया जाएगा।

साथ ही 31 दिसंबर के दिन नागरिक समुद्र तट, उद्यान, विशेष रूप से मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन लाइन्स, गिरगांव चौपाटी, जुहू चौपाटी साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर इकठा होकर भीड़ करने से बचें।

चैतन्य ने कहा कि यह कदम कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उठाया गया है। इस संबंध में जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार मुंबई में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू लगा रहेगा।

बता दें कि नए वर्ष के दिन होटल्स, रेस्टोरेंट, पब्स को 11 बजे तक ही खुले रहने की मंजूरी मिली है। 11 बजे के बाद के बाद होटल्स, रेस्टोरेंट इत्यादि जगह नियमों को ताक पर रखते हुए खुली पाई जाएमगी तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने आगे कहा इसके साथ ही कई इलाकों में धारा 144 भी लागू की गई है। धारा 144 को तोड़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। यहां तक कि गाड़ी में भी चार से अधिक लोगों के बैठने की इजाजत नहीं होगी।

चैतन्य ने आगे कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी का सकती से पालन करें साथ ही मास्क और सेनिटाइजर का उपयोग करें। 31 दिसंबर को किसी भी तरह के धार्मिक या सांकृतिक कार्यक्रमों का आयोजन न करें।

Load More In Breaking News
Comments are closed.