1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानें तेज पत्ता कैसे आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है

जानें तेज पत्ता कैसे आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है

अक्सर तड़का में इस्तेमाल किया जाने वाला तेज पत्ता अपनी सुगंध, स्वाद और औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। आवश्यक खनिजों से भरपूर, तेज पत्ता में विटामिन ए और सी, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है।

By Prity Singh 
Updated Date

अक्सर तड़का में इस्तेमाल किया जाने वाला तेज पत्ता अपनी सुगंध, स्वाद और औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। मधुमेह के रोगी अक्सर रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव से जूझते हैं, जो अक्सर असामान्य रूप से उच्च हो जाते हैं 30 दिनों की अवधि के लिए प्रतिदिन 1-3 ग्राम तेज पत्ते का सेवन करने से रक्त शर्करा को कम करने में मदद मिलती है।

आधुनिक जीवन शैली ने कई स्वास्थ्य विकारों और स्थितियों को जन्म दिया है, जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। अधिक लोगों के मोटापे, मधुमेह और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर के विकास के साथ, पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य समस्याओं की घटनाओं में भारी वृद्धि हुई है। और जबकि फार्मासिस्ट और चिकित्सक लक्षणों से राहत के लिए चिकित्सा सहायता की पेशकश करना जारी रखते हैं, केवल कुछ ही प्राकृतिक उपचारों की ओर मुड़ते हैं, जैसे कि आहार में बदलाव करना। और एक भारतीय घर में, जहां रसोई निस्संदेह सबसे सुगंधित कोना है, किसी को यह कभी नहीं पता चलता है कि रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को कैसे बढ़ाया जा सकता है, केवल कुछ बुनियादी अवयवों के साथ  उनमें से कुछ मसाले के डिब्बे में छिपे हुए हैं।

स्वास्थ्य लाभ का डिब्बा

benefits of spices bay leaf in hindi | सिर्फ एक तेज पत्ता रोज खाएं, असर देखकर हैरान रह जाएंगे आप

आपकी माँ का मसाला डिब्बा छोटा हो सकता है, फिर भी जायके और यहाँ तक कि स्वास्थ्य लाभों से भरे खजाने का विशेष भंडार। नमक, हल्दी, धनिया, जीरा और यहां तक ​​कि अमचूर जैसी आवश्यक चीजों में काली मिर्च, लौंग, हरी और काली इलायची और अन्य मसाले भी होते हैं जो आपके भोजन के स्वाद और पोषक तत्वों को बढ़ाते हैं जिसमें सब्जियां, करी शामिल हैं , पुलाव और मांस। जबकि इन मसालों में बेहतर प्रतिरक्षा और चयापचय के गुण होते हैं, एक है जो रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है जैसे कोई अन्य नहीं  तेज पत्ता।

अक्सर तड़का में इस्तेमाल किया जाने वाला तेज पत्ता अपनी सुगंध, स्वाद और औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। आवश्यक खनिजों से भरपूर, तेज पत्ता में विटामिन ए और सी, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। और मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे लोगों के लिए, इस मसाले का एक स्पर्श अद्भुत काम कर सकता है। पिछले कुछ वर्षों में प्रकाशित कई अध्ययनों से पता चलता है कि तेज पत्ते का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कितना प्रभावित कर सकता है।

रक्त शर्करा नियंत्रित करने के लिए तेज पत्ता

Bay leaf / Tej Pata / তেজ পাতা

मधुमेह एक पुरानी स्थिति है जो समय के साथ विकसित होती है और अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है। जब आप बहुत अधिक साधारण शर्करा का सेवन करते हैं, जो रक्तप्रवाह में आसानी से टूट जाती है, तो अग्न्याशय उसी को विनियमित करने के लिए इंसुलिन जारी करता है। हालांकि, समय के साथ, आपका शरीर या तो इंसुलिन प्रतिरोधी बन सकता है या अग्न्याशय आवश्यक मात्रा में उत्पादन करने में विफल हो सकता है  जिसके परिणामस्वरूप मधुमेह हो सकता है।

मधुमेह के रोगी अक्सर रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के साथ संघर्ष करते हैं जो अक्सर असामान्य रूप से उच्च हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप सिरदर्द, प्यास, धुंधली दृष्टि, लंबे समय में हृदय की समस्याएं और कभी-कभी अंग विच्छेदन का भी खतरा होता है। और अगर आप चिकित्सा समाधान की तलाश में नहीं हैं, तो तेज पत्ता लें। जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 30 दिनों की अवधि के लिए प्रतिदिन 1-3 ग्राम तेज पत्ते का सेवन करने से रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम करने में मदद मिली। इसके अलावा, वे इंसुलिन समारोह में सुधार के लिए जिम्मेदार हैं, जिससे मधुमेह को काफी फायदा हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए तेज पत्ता

Herbal Bay Leaf Tea Recipe - Recipe Marker

एक दिल के अनुकूल मसाला, तेज पत्तियों में कैफिक एसिड और रुटिन जैसे कार्बनिक यौगिक होते हैं जो केशिका की दीवारों को मजबूत करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं। अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को खत्म करते हैं।

अस्वीकरण: उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...