1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. सिर दर्द को जड़ से खत्म करने का रामबाण इलाज़ जानिये

सिर दर्द को जड़ से खत्म करने का रामबाण इलाज़ जानिये

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज की इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गयी है जिसमें अनियंत्रित खान पान के कारण लोग बहुत कम उम्र में बीमारियों का शिकार होने लगे है और उनमे से एक है सिर दर्द की बीमारी जो की उपचार के अभाव में माइग्रेन का रूप ले लेती है। सुबह-सुबह सिर दर्द के साथ उठना और दिन भर उसी सिर दर्द के साथ काम करना एक असहनीय पीड़ा है और इससे आपका पूरा दिन बर्बाद हो सकता है।

सिर दर्द अगर आपको होने लगे तो इसे इग्नोर मत करिये क्यूंकि यह आगे चलकर गंभीर बीमारी बन सकता है इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं स्वामी रामदेव के कुछ ऐसे घरेलु उपाय जिसे अपनाकर आप इसका इलाज़ कर सकते है और इससे राहत पा सकते है। सिर दर्द का जो सबसे अच्छा घरेलु उपाय है वो है तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीना। इससे आपको सिर दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

स्वामी रामदेव कहते है कि जिन भी लोगो को इस प्रकार की शिकायत है उन्हें अनुलोम विलोम प्राणायाम करना चाहिए और इसकी अवधि रोज़ आधा घंटा होनी चाहिए वही इसके अलावा भ्रामरी और उद्गीत प्राणायाम भी आपके लिए लाभकारी होंगे। स्वामी जी कहते है कई बार पित्त बढ़ने के कारण भी सिर का दर्द हो जाता है और इससे बचने के लिए गुनगुना पानी पीकर उल्टी करनी चाहिए। इससे आपको लाभ मिलेगा। कई बार यात्रा करने के कारण एसिडिटी बनती है और उससे भी लोगों को सिर दर्द की शिकायत हो जाती है।

शरीर में पित्त को बढ़ने से रोकने के लिए आपको अंकुरित अनाज और सब्जियां खूब खानी चाहिए, और लौकी खूब खाये। इससे आपको सिर दर्द की समस्या नहीं होगी। कई बार सीने में और नाक के आस पास बलगम और कफ जमा हो जाता है जिसके कारण भी सिर दर्द की समस्या हो जाती है। कफ को बढ़ने से रोकने के लिए आपको बादाम और अखरोट पीसकर खाना चाहिए। रोज़ सुबह भीगे हुए बादाम खाने से भी आपको फायदा होता है। दूध के साथ बादाम खाने से भी लाभ होगा।

इसके अलावा स्वामी जी कहते है कि एक और देशी इलाज है और वो है की आप गाय के गर्म दूध के साथ देशी घी की बनी जलेबी खाइये। इससे आपके सिर दर्द की समस्या खत्म हो जायेगी। इसके अलावा मस्तक के दोनों तरफ बने गड्ढों को दबाएँ, रिंग फिंगर और अंगूठे के ऊपरी भाग को दबाये। इससे लाभ होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...