1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए क्या हम खाना खाने के बाद व्यायाम कर सकते हैं

जानिए क्या हम खाना खाने के बाद व्यायाम कर सकते हैं

किसी भी प्रकार के व्यायाम के लिए ऊर्जा को संग्रहित करने की आवश्यकता होती है, लेकिन व्यायाम करने से पहले एक बड़ा भोजन खाने से आप निश्चित रूप से असहज महसूस कर सकते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

किसी भी प्रकार के व्यायाम के लिए, हमें उन व्यायामों को अच्छी तरह से करने में सक्षम होने के लिए ऊर्जा को संग्रहित करने की आवश्यकता होती है, लेकिन व्यायाम करने से पहले एक बड़ा भोजन खाने से आप निश्चित रूप से असहज महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अक्सर यह सलाह दी जाती है कि भोजन के बाद कम से कम 30 मिनट के लिए पूल में न जाएं और कूदें क्योंकि इससे मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है। हां, आप जोरदार व्यायाम के एक छोटे सत्र से 30 से 40 मिनट पहले नाश्ता कर सकते हैं जिसमें वजन प्रशिक्षण शामिल हो सकता है। आप ऐसे स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं जिनमें कार्बोहाइड्रेट अधिक और फाइबर कम हो। ये कार्बोहाइड्रेट आसानी से पचेंगे और आपको ऊर्जा प्रदान करने के लिए टूटेंगे। इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ हैं केला, बटर और टोस्ट, आदि।

अपने भोजन को पचने दें

Health: Know The Process Of Digestion Of Food In Our Body | हेल्थ: क्या आप जानते हैं खाना पचने की प्रोसेस, शरीर में लंबी प्रक्रिया होती है संचालित -
आमतौर पर हमारे भोजन को यात्रा करने और छोटी आंत तक पहुंचने में लगभग 3-4 घंटे लगते हैं, जहां पेट के धीरे-धीरे संसाधित होने के बाद भोजन छोड़ दिया जाता है। यदि आप मध्यम आकार का भोजन करते हैं, तो आपके लिए कम से कम 1 घंटा 30 मिनट से 2 घंटे तक प्रतीक्षा करना फायदेमंद होता है। यदि आप इतनी देर प्रतीक्षा करते हैं तो आपको यकीन हो जाएगा कि आपका भोजन पच गया होगा और आपको पेट में परेशानी या परेशान होने का अनुभव नहीं होगा। अगर आपने अभी-अभी बड़े आकार का खाना खाया है तो लगभग 3 से 4 घंटे का ब्रेक देने की सलाह दी जाती है। कभी-कभी खाली पेट वर्कआउट करना भी मुश्किल होता है इसलिए आप आसानी से पचने योग्य खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो आपको , प्रोटीन और दही जैसी ऊर्जा दे सकते हैं।

स्टैमिना वाला भोजन कसरत से पहले खाएं

Know About side effect of over eating of protein | अधिक मात्रा में ना खाएं प्रोटीन, इनके साइड इफेक्ट के बारे में भी जानें आज
कसरत से पहले समय पर भोजन करने से आपको बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। यदि आप अपने कसरत कार्यक्रम के लिए तैराकी, दौड़ना या कोई उच्च स्टैमिना गतिविधि चुनने जा रहे हैं तो आपको निश्चित रूप से अपने भोजन को अच्छी तरह से पचाना होगा क्योंकि आपको अपने कसरत से पहले ऊर्जा को स्टोर करना होगा। यदि आप दौड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपको 2-4 घंटे पहले कार्बोहाइड्रेट भोजन का सेवन करना चाहिए क्योंकि शरीर ऊर्जा के लिए संग्रहीत कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करेगा। यदि एक गहन व्यायाम सत्र के दौरान हमारे रक्त से कार्बोहाइड्रेट अनुपस्थित होते हैं तो हमारा शरीर हमारे शरीर के ऊर्जा भंडार का उपयोग करता है जिसे ग्लाइकोजन के रूप में जाना जाता है।

व्यायाम करने से पहले ज्यादा खाना खाने के दुष्परिणाम

खाने के बाद करते है अगर ये काम तो हो सकते है ये नुकसान - RochakKhabare | DailyHunt

व्यायाम से ठीक पहले खाने से होने वाले दुष्प्रभाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं लेकिन कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जो सामान्य होते हैं। मतली, एसिड , ऐंठन, सूजन और उल्टी जैसी पाचन समस्याएं कुछ ऐसे दुष्प्रभाव हैं जो अक्सर अनुभव किए जाते हैं। सही समय पर भोजन न करना निश्चित रूप से आपके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। यदि आप खाना खाते हैं, जिम जाते हैं या दौड़ने जाते हैं, तो आप सुस्त महसूस करेंगे और आपके पास सामान्य उत्साह नहीं होगा यदि आपने खाने के तुरंत बाद कसरत करने की योजना नहीं बनाई होती। जब आप चलने जैसे कम तीव्रता वाले व्यायाम कर रहे हों, तब भी आप अपने भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय नहीं देने का जोखिम उठा सकते हैं। यदि आप कसरत से पहले जल्दी खाना चाहते हैं, तो भी आपको उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन का चुनाव करना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...