Home कृषि मंत्र जन धन खाता : बैंक खाते को Aadhar से लिंक कराने पर मिलेंगे 5000 रुपये

जन धन खाता : बैंक खाते को Aadhar से लिंक कराने पर मिलेंगे 5000 रुपये

2 second read
0
25
Jan Dhan Account: You will get 5000 rupees for linking bank account with Aadhar

देश के गरीबों को बैंक से जोड़ने के लिए पीएम मोदी ने बैंक खाते खुलवाने की शुरुआत की थी। इसके तहत कोई भी व्यक्ति जीरो बैलेंस पर अपना खाता खुलवा सकता है और अपना अकाउंट आगे बढ़ा सकता है।

इस योजना को पीएम मोदी ने 28 अगस्त 2014 को लॉन्च किया था और इस योजना की खास बात यह है कि खाताधारक को खाते में पैसा न होने की स्थिति में भी 5000 रुपए तक की निकासी की सुविधा दी जाती है।

सरकार की किसी भी स्कीम का लाभ इस योजना के जरिए ही लोगों तक पहुंचाया जाता है। जनधन खाते को अगर आप आधार से लिंक कराते हैं तो बिना बैलेंस के भी आप 5 हजार रुपये निकाल  सकते हैं। देश में अब तक इस योजना के तहत करीब 38 करोड़ से अधिक लोगों के खाते खोले गए हैं।

प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट में आपको 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी मिलती है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको PMJDY अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। यानी की अगर आपके खाते में जीरो बैलेंस हैं तो भी आप 5000 रुपये निकाल सकेंगे।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका पीएम जन धन खाता आधार से लिंक होना चाहिए. इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है, बस अपने बैंक जाकर आधार से खाते लिंक करने वाले फॉर्म को भरकर जमा करना है।

अगर आप एक निश्चित समय तक जन धन खाते में न्यूनतम बैंलेंस रखते हैं, साथ ही ते के साथ जारी Rupay Debit Card कार्ड का नियमित इस्तेमाल करते हैं, तो आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल सकती है।

नधन खाता खुलवाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड के अलावा केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी कोई पहचान पत्र काम में ले सकते हैं।

Load More In कृषि मंत्र
Comments are closed.