Home योग और स्वास्थ्य नवरात्रि में व्रत करते है तो रखे इन ख़ास बातों का ध्यान : नहीं होंगे कमजोर

नवरात्रि में व्रत करते है तो रखे इन ख़ास बातों का ध्यान : नहीं होंगे कमजोर

0 second read
0
4
If fasting during Navratri, keep these special things in mind: you will not be weak

माता भवानी की आराधना के पर्व नवरात्र 17 तारीख से शुरु हो रहे है। साल में दो नवरात्र आते है जिसमें एक चैत्र का और एक आश्विन माह का होता है।

आश्विन माह के नवरात्र को शारदीय नवरात्र कहा जाता है। इस दिन भक्त नौ दिन तक व्रत रखकर माता को प्रसन्न करते है और उनकी आराधना करते है।

इस देश में ऐसे लाखों लोग है जो नौ दिन तक भूखे प्यासे रहकर माँ की साधना करते है वहीं कई एक समय का व्रत रखते है। ऐसे में यह बहुत जरुरी होता है की आप इन नौ दिनों में अपने हेल्थ को ठीक रखे।

अगर विज्ञान के नजरिये से देखे तो इस समय मौसम बदल रहा होता है जिसके कारण दिन छोटे और राते बड़ी होने लगती है। इसलिए इन नौ दिनों में व्रत करने से शरीर का शुद्धिकरण होता है।

इन नौ दिनों में अगर आप व्रत करते है तो सबसे पहले तो आपको पानी खूब पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर में कमजोरी नहीं आती है। इसलिए हर एक घंटे के अंतराल में थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहे।

ऐसा कई बार देखा जाता है की व्रत जब लोग खोलते है तो एक साथ बहुत खाना खा लेते है जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। एक साथ बहुत अधिक खाना खाने से आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

इसके अलावा कई लोग बार बार चाय का सेवन करते है लेकिन ऐसा करना हानिकारक हो सकता है। दरअसल चाय पीने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें की अधिक चाय का सेवन आप न करे।

व्रत में आपको किसी तरह की कमजोरी का अहसास हो तो नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन करिए। इससे आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है और चुस्ती भी बनी रहती है।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.